Computer Mae Screen Shot Kaise Le

Computer Mae Full Screen Shot Kaise Le
- अगर आप एक अच्छा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आप जरूर कुछ अहम तस्वीरों या फिर किसी न किसी डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट लेते होंगे। क्योंकि मोबाइल में स्क्रीन शॉट लेना काफी आसान होता  है और आजकल के स्मार्टफोन में आपको स्क्रीन शॉट के लिए ऐसे शॉर्टकट दिए जाते  हैं, जिससे आपको बटन दबाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। 

खैर आज हम इस पोस्ट में स्क्रीन शॉट की बात करने जा रहे हैं लेकिन वह मोबाइल का स्क्रीनशॉट नहीं है, बल्कि एक कंप्यूटर में फुल स्क्रीन का स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है, इस बारे में बात करने जा रहे हैं। अगर आप जानते हैं, कि कंप्यूटर में आप फुल स्क्रीन का स्क्रीन शॉट कैसे लेंगे, तब तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो यह पोस्ट आपके बहुत ही काम का है। 

जी हां, कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना आसान नहीं होता है। हालांकि कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जिनकी मदद से आप यह काम कर सकते हैं लेकिन इनके जरिए भी आप फुल स्क्रीन का स्क्रीन शॉट नहीं ले पाते हैं। लेकिन हम इस पोस्ट में आपको जो तरीका  बताने जा रहे हैं, उससे आप फुल स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और कोई भी अहम जानकारी एक तस्वीर के रूप में अपने पास सेव करके रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेते हैं।

Read More - KineMaster ka watermerk kaise hataye

कंप्यूटर में फुल स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

अगर आपको अपने कंप्यूटर में इंटरनेट के इस्तेमाल के समय कुछ ऐसी जानकारी दिखती है, जिसका आप फुल स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप FastStone Capture सॉफ्टवेयर के जरिए यह काम कर सकते हैं। इसके जरिए आप पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकत हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि कैसे कंप्यूटर में फुल स्क्रीनशॉट लेते हैं।

  • इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके कंप्यूटर में FastStone Capture सॉफ्टवेयर होना चाहिए। अगर आपके पास यह सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आप इसे फौरन इंस्टॉल कर लें।
  • इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन कर लें।
  • अब आप Capture Scrolling Window पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपने माउस पेज को स्क्रॉल करना है। पेज में आपको जहां तक की भी जानकारी चाहिए, आप वहां तक अपने माउस को स्क्रॉल कर लें। 
  • जैसे ही आप अपने माउस को स्क्रॉल करना बंद करेंगे, तो जहां तक भी वह स्क्रॉल हुआ होगा, वहां तक का एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा। दरअसल यह स्क्रीनशॉट का ही एक नया विंडो होगा। 
  • इसके बाद आपको इसे अपने कंप्यूटर में किसी भी फोल्डर में सेव करने के लिए Save as पर क्लिक करना होगा।
  • क्यों जरूरी होता है स्क्रीनशॉट लेना?
  • आपने इन आसान स्टेप्स के जरिए यह तो पता कर लिया कि कंप्यूटर में फुल स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं लेकिन आपको क्या यह पता है कि आखिर स्क्रीनशॉट लेना क्यों जरूरी होता है और यह हमें किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है। अगर नहीं जानते हैं, तो इस पोस्ट को आगे पढ़िए।
  • स्क्रीनशॉट लेने से आप अपनी किसी भी जानकारी या फिर किसी भी समस्या को और भी पुख्ता कर सकते हो।
  • जब आपके कंप्यूटर में कोई समस्या आती है या फिर आपको किसी तरह की जानकारी लेनी होती है, तो आप उसका एक स्क्रीनशॉट लेकर उसका समाधान ढूंढ सकते हैं।
  • अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं, तो भी आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और इसके जरिए अपने यूजर्स को किसी भी टॉपिक पर उनके डाउट क्लियर कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा अगर आप अपने किसी भी दोस्त या फिर किसी अन्य को भी कोई जानकारी शेयर करना चाहते  हैं, तो आप स्क्रीनशॉट के जरिए उसे अच्छे से भेज सकते हैं। 
  • अगर आप गूगल पे या फिर अन्य किसी ऐप से किसी अन्य व्यक्ति को पैसे भेजते हैं, तो भी आप उस पेमेंट का रिकॉर्ड रखने के लिए स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उसे किसी भी समय साक्ष्य के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।


Post a Comment

और नया पुराने