Village Business Ideas : 5 बिजनेस आइडिया जो आप अपने गांव से अच्छी इनकम कर सकते हैं

Village Business Ideas : 5 बिजनेस आइडिया जो आप अपने गांव 
से अच्छी इनकम कर सकते हैं - दोस्तों जैसे कि हम लोग जानते हैं कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो गांव में रहते हैं। अगर आप भी गांव से बिलॉन्ग करते हैं। और आप अपने गांव से कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं। आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गांव से शुरू किए जाने वाले पांच बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाला हूं।

हम आपको ऐसे 5 बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देंगे। आप इन बिजनेस को करके हर महीने ₹20000 से लेकर ₹30000 तक बहुत ही आसानी के साथ कमा सकते हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप गांव से कौन से 5 बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

Village Business Ideas IN Hindi

1 - बकरी पालन

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं और आप एक अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए बकरी पालन बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन है। आप बकरी पालन बिजनेस करके सालाना ₹200000 से लेकर ₹400000 तक आसानी से कमा सकते हैं। बकरी पालन का बिजनेस स्टार्ट करना बहुत ही आसान है। अगर आपके पास 150 गज का खाली जगह है तो आप आसानी के साथ बकरी पालन का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

Read More - बकरी पालन बिजनेस कैसे शुरू करें?

2 - मुर्गी पालन

दोस्तों मुर्गी पालन एक ऐसा बिजनेस है जहां से आप बहुत कम समय में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप गांव में रहते हैं और आपके पास 200 गज की जगह है तो आप बहुत ही आसानी के साथ मुर्गी पालन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। मुर्गी पालन बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसके लिए सरकार की तरफ से लोन भी ले सकते हैं। और इस लोन में सरकार की तरफ से सब्सिडी छूट भी मिलती है।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारी सरकारी योजनाएं चलते हैं। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ ₹200000 से लेकर ₹500000 तक का लोन लेकर आप मुर्गी पालन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप मुर्गी पालन बिजनेस करके हर महीने ₹20000 से लेकर ₹50000 तक बहुत ही आसानी के साथ कमा सकते हैं।

3 - मछली पालन

अगर आपके पास कोई अच्छा सा तालाब है। तो आपके लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है। आप मछली पालन बिजनेस करके हर महीने बहुत ही आसानी के साथ ₹30000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते हैं। मछली पालन के लिए आप सरकार की तरफ से लोन ले सकते हैं। आप और आप अपना मछली पालन बिजनेस बहुत ही आसानी के साथ स्टार्ट कर सकते हैं। इसके अलावा मछली पालन बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारी योजनाएं भी चलती हैं जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

4 - फूलों की खेती

यह तो हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में फूलों की कितनी ज्यादा आवश्यकता है। हमारे देश में सालाना इतने घरेलू प्रोग्राम होते जहां पर हमें फूलों की आवश्यकता पड़ती रहती है। इसके अलावा मंदिरों में फूलों की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ती है। इसलिए अगर आपके पास 2 बीघा से लेकर 3 बीघा तक जमीन है तो आप फूलों की खेती का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। फूलों की खेती का बिजनेस स्टार्ट करके आप बहुत ही आसानी के साथ हर महीने ₹20000 से लेकर ₹30000 तक कमा सकते हैं।

5 - दूध का बिजनेस

दोस्तों दूध का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आपको एक भी पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है कि दूध बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कोई पैसे ना लगाने पड़े। जी हां दोस्तों यह सच्चाई है आप बिना पैसे लगाए दूध का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

यह तो सभी लोग जानते हैं कि गांव में हर घर में गाय या भैंस जरूर होती हैं। और यह लोग अपने गाय भैंस का दूध कहीं बेचने नहीं जाते हैं। तो इसके लिए आप अपने इन लोगों के गाय और भैंस के दूध को खरीद लीजिए। और इस दूध को आप शहर में जाकर अच्छे दाम में दे सकते हैं। इस समय गांव में भैंस की दूध की कीमत ₹40 लीटर है। और वही इस भैंस की दूध की कीमत शहर में ₹60 लीटर है।

आप खुद इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप अपने गांव से 100 लीटर दूध खरीद कर गांव में बेचते हैं। आप कितने आसानी के साथ अच्छी इनकम कर सकते हैं। आपको प्रति लीटर ₹20 की बचत होती है। यानी कि आप प्रतिदिन ₹2000 की इनकम कर सकते हैं यानी कि आप मंथली बहुत ही आसानी के साथ ₹60000 कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गांव से शुरू किए जाने वाले पांच बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दी है।अगर आप भी गांव में रहते हैं और कोई अच्छा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दे गए बिजनेस आइडिया को करके हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हैं। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।


Post a Comment

और नया पुराने