PhonePe Ki Payment History Delete Kaise Kare

 PhonePe Ki Payment History Delete Kaise Kare
- आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका हर काम आसानी से एक जगह पर बैठे बैठे ही पूरा हो जाए और उसके लिए उसे कहीं भी जाने की जरूरत न पड़े। इसके लिए आपके स्मार्टफोन में कई सारे ऐप हैं, जो आपके इन कामों को आसान बनाते हैं। जैसे आपको न तो अब बिजली का बिल भरने के लिए काउंटर पर खड़े होना पड़ता है और न ही डीटीएच का पेमेंट करने के लिए उसके ऑफिस जाना होता है। इसके अलावा अगर आपको किसी को पैसे भी देने हों, तो आप उसे अपने मोबाइल में मौजूद पेमेंट ऐप्स के जरिए ही भेज देते हैं। आप समझ तो गए होंगे कि हम यूपीआई आधारित पेमेंट ऐप्स के बारे में बात कर रहे हैं। 

अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो यह बिल्कुल सही है। दरअसल आज के इस पोस्ट में हम  फोन पे के बारे में बात करने जा रहे हैं। UPI आधारित यह पेमेंट ऐप आज के समय में बहुत ही ज्यादा चर्चित  हो गया है। क्योंकि आप इसके जरिए बहुत से काम आसानी से निपटा लेते हैं। यही नहीं फोन पे एक ऐसा ऐप बन चुका है, जो कि लगभग हर किसी के मोबाइल में इंस्टॉल होगा  और आप इससे धड़ल्ले से पेमेंट भी करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि इस ऐप पर पेमेंट हिस्ट्री को डिलीट कैसे किया जाता है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते  हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर Phonepe है क्या और आप इससे पेमेंट हिस्ट्री कैसे डिलीट कर सकते हैं।

PhonePe क्या है 

यह एक यूपीआई आधारित ऐसा पेमेंट ऐप है, जो लगभग  हर  किसी के मोबाइल में दिखता  है और इसका इस्तेमाल भी लगभग हर कोई कर रहा है। आप इस ऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर किसी को भी  आसानी से पैसे भेज सकते हैं और अपने अकाउंट में पैसे मंगवा भी सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए किसी भी तरह का पेमेंट और बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। 

आपको इस ऐप से पैसे भेजने और पैसे मंगाने के बदले में कई कूपन भी मिलते हैं, जिन्हें स्क्रैच करने पर आपको कैश प्राइज से लेकर कई तरह के डिस्काउंट वाउचर भी मिलते हैं, जिसे आप उनके ब्रांड से खरीददारी करते समय भुना सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आफ इसे 24 घंटे में कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए। तो चलिए अब जानते हैं कि आप फोन पे से पेमेंट हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते हैं। 

Read More - KineMaster ka watermerk kaise hataye

PhonePe Ki Payment History Delete Kaise kare

जब भी आप अपने मोबाइल में इस ऐप के जरिए कोई भी ट्रांजेक्शन करते हैं, तो उसका रिकॉर्ड इस ऐप की पेमेंट हिस्ट्री में चला जाता है और वह वहां सेव रहता है। जिससे आप कभी भी पुराने पेमेंट की डीटेल देख सकें। हालांकि आप किस तरह से इसे डिलीट कर सकते हैं, चलिए जानते  हैं क्या हैं उसके स्टेप-

  • सबसे पहली बात तो यह है कि आपके मोबाइल में फोन पे ऐप इंस्टॉल होना चाहिए और आप उसका नियमित इस्तेमाल करते  हों।
  • इसके बाद आप अपने मोबाइल में फोन पे ऐप को खोल लें। 
  • इस ऐप को खोलने के बाद आपको एक जगह हिस्ट्री का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। 
  • इस बटन पर  क्लिक करने के बाद आपको  पेमेंट की पूरी हिस्ट्री दिखाई देगी। 
  • अगर आप किसी भी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते  हैं, तो आप उस हिस्ट्री को चुन लें, जिसे आप हटाना चाहते  हैं। 
  • अब आपको Contact PhonePe Support पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप इसका चयन करते हैं, तो आपको  लिखना होगा, Hello Sir, I Want To hide or Delete this Transaction For some personal reason, इस मैसेज को लिखकर आपको उसे सेंड कर देना है। 
  • जब सपोर्ट टीम आपके इस मैसेज को देखकर आपसे इस बात  का कंफर्मेशन मांगेगी और जैसे ही आप इसकी पुष्टि करेंगे, वैस ही आपकी पेमेंट हिस्ट्री डिलीट कर दी जाएगी।

हिस्ट्री डिलीट करने का दूसरा तरीका

इसका एक दूसरा तरीका भी है, जिसमें सबसे पहले आपको Support.phonepe.com पर विजिट करना है, इसके बाद आपको इसमें अफना फोन पे अकाउंट का मोबाइल नंबर भरना होगा। आप मोबाइल नंबर भरने के बाद जैसे ही नेक्स्ट पर क्लिक करे हैं, तो आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा और ओटीपी मंगानी होगी। जब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आ जाएगी, तो आप उसे सबमिट करें। 

इस तरह से आप PhonePe Help Center में लॉगिन हो जाएंगे। अब आपके सामने जो ऑप्शन आएंगे, उनमें से आपको Other Issues पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको ट्रांजेक्शन हिस्ट्री डिलीट करने के लिए लिखना है और उसे सेंड कर देना है। इस तरह स भी आप फोन पे पर पेमेंट हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं।


Post a Comment

और नया पुराने