Deep Freeze सॉफ्टवेयर क्या है

Deep Freeze सॉफ्टवेयर क्या है
- अगर आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते हैं, तो आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को वायरस या फिर अनचाहे सॉफ्टवेयर से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आपको इसका तरीका नहीं मालूम, तो हम आपको इस पोस्ट के जरिए एक ऐस सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है और वायरस की एंट्री को भी रोक देता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं, Deep Freeze सॉफ्टवेयर की। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि यह सॉफ्टवेयर है क्या?

Deep Freeze सॉफ्टवेयर क्या है

सबसे पहले आपको बताते हैं कि यह सॉफ्टवेयर क्या होता है। दरअसल यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसे आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर में किसी भी वायरस या फिर अनचाहे सॉफ्टवेयर को एंट्री करने की परमिशन नहीं देता है, जिससे आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को नुकसान न पहुंचे। दरअसल जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए किसी अनचाही वेबसाइट पर चले जाते हैं, तो वहां से कुछ अनचाहे सॉफ्टवेयर अपने आप ही डाउनलोड हो जाते हैं। जबकि यह कोई सॉफ्टवेयर नहीं, बल्कि वायरस होते हैं। 

ऐसे में अगर आपके कंप्यूटर में डीप फ्रीज सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है, तो आप जैसे ही कंप्यूटर को रिस्टार्ट करते हैं, तो यह उन सभी वायरस को डिलीट कर देता है। यह सॉफ्टवेयर उसी कंडीशन में काम करता है, जिस कंडीशन में आपने इसे अपने सिस्टम में इंस्टॉल किया था। ऐसे में अगर आपको किसी नए सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा, तो पहले आपको इस सॉफ्टवेयर को डिसेबल करना होगा।

Read More - Window 10 फ्री में एक्टिवेट कैसे करें?

कंप्यूटर में कैसे इंस्टॉल करें Deep Freeze सॉफ्टवेयर?

इसके लिए आपको बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो करना है। 

  • सबसे पहले आपको इस सॉफ्टेयर को डाउनलोड करना है। इसके बाद आप ZIP फाइल को Extract करें। 
  • अब आपको Fronics DFS फाइल को खोलना होगा और फिर Next  बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको इसकी टर्म और कंडीशन वाले बॉक्स पर टिक कर आगे बढ़ना होगा।
  • अब आपको लाइसेंस की डालने के लिए डाउनलोड की गई ZIP फाइल को खोलना होगा। इसके बाद आपको C Drive को चेकमार्क करना है। जबकि बाकी सबको आपको अनचेक करना होगा। 
  • जैसे ही आप इंस्टॉल पर क्लिक करते हैं तो Deep Freeze इंस्टॉल हो जाएगा, फिर कंप्यूटर भी रिस्टार्ट होने लगेगा। 
  • जब कंप्यूटर रिस्टार्ट हो जाएगा, तो आपसे पासवर्ड डालने के लिए पूछा जाएगा, आपको यस पर क्लिक करने के बाद ऐसा पासवर्ड बनाना होगा, जिसे आप याद रख सकें। आपको आगे Deep Freeze सॉफ्टवेयर खोलने के लिए इस पासवर्ड की जरूरत होगी। इसके बाद आपक कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाएगा।

कैसे कर सकते हैं Uninstall?

अगर आपको इस सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करना है, तो आपको एक आसान से स्टेप को फॉलो करना होगा। 

आप कीबोर्ड से Shift को दबाने के साथ Deep Freeze पर माउस से डबल क्लिक करें। इसके बाद आपको वह पासवर्ड डालना होगा, जो आपने इंस्टॉल करते समय बनाया था। 

अब आपको Boot Thawed को सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद Apply And Reboot पर क्लिक करने के बाद ओके पर क्लिक कर दें। 

जैसे ही आप इस सॉफ्टवेयर को ऑफ करते हैं, उसके बाद आपने जहांस से उसे इंस्टॉल किया था। उस फाइल पर डबल क्लिक करके Yes पर क्लिक कर दें।

आपके सामने अब Uninstall का ऑप्शन दिखाने लगेगा, जिस पर आप क्लिक कर इस सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम से हटा भी सकते हैं।

Deep Freeze को इंस्टॉल करने के फायदे क्या हैं

इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करने के आपको कई फायदे मिलेंगे।

  1. सबसे पहला तो यह है कि आप अगर इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं, तो आपका कंप्यूटर वायरस और अनचाहे सॉफ्टवेयर से सुरक्षित रहता है।
  2. दूसरा फायदा यह है कि आपको अपने सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए एंटीवायरस खरीदना पड़ता है और इसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं लेकिन आप इस सॉफ्टवेयर को फ्री में ही इंस्टॉल कर आप अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते हैं।
  3. यह सॉप्टवेयर कभी भी विंडोज करप्टेड नहीं होगा। 
  4. अगर आप इस सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में इंस्टॉल करते हैं, तो आपसे भूलकर भी कोई मनचाहा सॉफ्टवेयर कंप्यूटर से डिलीट नहीं होगा, क्योंकि यह जिस कंडीशन में सिस्टम में इंस्टॉल किया जाता है, यह सिस्टम को उसी कंडीशन में रखता है। 


Post a Comment

और नया पुराने