DTP  कोर्स क्या है? DTP कोर्स के फायदे क्या है?

 DTP  कोर्स क्या है? DTP कोर्स के फायदे क्या है?
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं DTP क्या है? DTP कोर्स के क्या फायदे हैं? तो साथियों अगर आप भी DTP के बारे में जानना चाहते हैं और DTP कोर्स के फायदे जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। 

साथ में वर्तमान समय में रोजगार की स्थिति क्या है? इस बारे में तो आप सभी जरूर अवगत होंगे। देश में रोजगार के बहुत कम संसाधन बचे हैं। ऐसी परिस्थिति में अगर आपको अपने लिए एक अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं और अच्छी जगह पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप कोई कोर्स जरूर करें। कोर्स करने के बाद आप अच्छी तरह से अपना करियर बना सकते हैं।

वैसे तो आज अनेक तरह के कोर्स मौजूद हैं जिनका अलग-अलग जगह पर इस्तेमाल होता है। आज हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएंगे जो कोर्स आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है इस कोर्स को करने के बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको जिस कोर्स के बारे में जानकारी देंगे उसको शिकार नाम DTP कोर्स है। 

Read More - Financial Management में Career कैसे बनाएं?

दोस्तों आप सभी के घर में प्रतिदिन सुबह न्यूज़ पेपर आते होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि जो न्यूज़पेपर हर घर में इस्तेमाल किया जाता है जिस न्यूज़पेपर की बिक्री प्रतिदिन लाखों की संख्या में होती है आशीर्वाद न्यूज़ पेपर तैयार कैसे किया जाता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं कोई भी न्यूज़ पेपर तैयार करने से पहले उसका एक डिजिटल फॉर्मेट कंप्यूटर में तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार की डिजाइन होती है और इस डिजाइन को करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। जो व्यक्ति DTP कोर्स करता है उसे इस तरह की डिजाइन बनाना सिखाया जाता है।

DTP क्या है?

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं DTP क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं DTP एक प्रकार का ऑफलाइन कोर्स है। DTP कोर्स के अंतर्गत युवाओं को न्यूज़पेपर की ऑनलाइन डिजाइन और उसका फॉर्मेट बनाना सिखाया जाता है। 

DTP कोर्स के अंदर लोगों को विभिन्न सॉफ्टवेयर की जानकारी दी जाती है सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के बारे में बताया जाता है उन सॉफ्टवेयर को ऑपरेट कैसे करना है इस बारे में भी जानकारी दी जाती है ताकि कंप्यूटर में डिजाइन बनाते समय किसी तरह की समस्या ना हो। आज ढेर सारे ऐसे इंस्टिट्यूट है जहां पर DTP कोर्स कराया जाता है। अगर आप अपना एक उन्नत और सेटल भविष्य चाहते हैं तो मैं भी आपको सलाह दूंगा आप DTP कोर्स जरूर करें।

DTP का फुल फॉर्म

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की DTP का फुल फॉर्म क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं DTP का फुल फॉर्म डेस्कटॉप पब्लिशिंग होता है। डेस्कटॉप पब्लिशिंग के अंतर्गत किसी भी न्यूज़ पेपर मैगजीन या फिर हार्ड कॉपी में निकलने वाले फॉर्मेट कंप्यूटर की स्क्रीन में सॉफ्ट कॉपी के रूप में डिजाइन किया जाता है।

DTP कोर्स के अंतर्गत कौन कौन से सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाता है।

बहुत से लोगों के मन में प्रश्न आ रहा होगा कि DTP कोर्स के अंतर्गत आखिर हमें कौन कौन से सॉफ्टवेयर को ऑपरेट करने के संबंध में जानकारी दी जाती है। DTP कोर्स के अंतर्गत आपको नीचे बताए गए सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना सिखाया जाता है।

  1. Adobe Photoshop
  2. Adobe InDesign
  3. Adobe Pagemaker
  4. Corel draw

निष्कर्ष 

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया DTP क्या है? DTP का फुल फॉर्म क्या है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने