मछली पालन बिजनेस कैसे शुरू करें?

मछली पालन बिजनेस कैसे शुरू करें?
- दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप मछली पालन बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। दोस्तों हमारे देश के अंदर काफी पहले से ही मछली पालन बिजनेस को लोग कर रहे हैं। यह उनके लिए काफी लाभदायक भी साबित हुआ है। जिसके अंदर उनकी लागत से उन्हें अधिक फायदा मिलता है। आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी बताएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि अगर आप अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। तो आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें भी आपको बताने वाले हैं, तो चलिए देखते हैं। 

मछली पालन क्या है?

दोस्तों यह एक तरीके का बिजनेस होता है। इसके अंदर आपको काफी फायदा होता है। क्योंकि फिश फार्मिंग के अंदर मछलियों का पालन किया जाता है। मछलियों को खाने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। जिस कारण से इनकी बिक्री काफी ज्यादा होती है।

दोस्तों इसके अंदर जल के बहुत बड़े बड़े स्रोतों के अंदर मछलियों को पाला जाता है। फिर वह लोग उन मछलियों की देखभाल करते हैं। उन्हें पीने खाने को देते हैं और उनकी पूरी देखभाल करते हैं। जब वह मछली काफी बड़ी हो जाती है। तो फिर वह उसको बेच देते हैं, ताकि उससे काफी अच्छा पैसा कमा पाए।

Read More - ट्रैवल एजेंसी बिजनेस कैसे शुरू करें ? | How to Start a Travel Agency Business?

मछली बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों मछली बिजनेस को अगर आप करने की सोच रहे हैं। या अपने अपने मन में मछली बिजनेस को करने के बारे में ठान लिया है। तो आप इन बातों का जरूर ध्यान रखें जो बातें हमने आपको नीचे बताई हैं। 

1. मछली पालन के लिए उपयुक्त स्थान का चुनाव करे-

दोस्तों अगर आप मछली पालन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक उपयुक्त स्थान का चुनाव करना काफी ज्यादा जरूरी है। क्योंकि मछली पालन के लिए आपको एक ऐसा स्थान चाहिए। जिसका जलवायु और वातावरण आपकी मछलियों के लिए काफी अच्छा हो। आपकी मछलियों का विकास भी काफी अच्छी तरीके से हो पाए। साथ ही आप की मछलियां उस स्थान में रहने के अनुकूल होने लगे। क्योंकि दोस्तों सर्दियों के मौसम में मछलियों का साइज काफी कम बढ़ता है। सर्दियों के कारण कुछ मछलियां मर भी जाते हैं। तो आप इसीलिए इनका सही तरीके से स्थान का चुनाव करें।

2. तालाब निर्माण

दोस्तों पहले के लोग मछली पालन पुराने तालाबों के अंदर करते थे। कुछ लोग तो समय को बचाने के लिए प्लास्टिक के पानी के टैंकों के अंदर भी मछलियों को पालते हैं। कुछ लोग बुलडोजर की सहायता से एक तालाब का निर्माण कराकर भी मछलियों का पालन पोषण करते हैं। आप भी अपनी मछलियों के लिए तालाब का निर्माण करें। साथ ही उसके अंदर ब्लीचिंग पाउडर डाल दें, ब्लीचिंग पाउडर को डालने से आपका पानी बिल्कुल साफ सुथरा हो जाएगा। जिससे पानी के अंदर के सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे। आप की मछलियां बिल्कुल शुद्ध तरीके से उस पानी के अंदर रहेंगी

3. मछली की प्रजाति का चुनाव-

दोस्तों मछली की प्रजाति का चुनाव करना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है। क्योंकि आपको ऐसी मछलियों का चुनाव करना चाहिए। जो मछलियां हर वातावरण में रहने के लिए अनुकूल हो या जिन मछलियों की कीमत ज्यादा हो। जो मछलियां काफी तेजी से विकसित होती हैं। ऐसी मछली आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती हैं। जैसे कटला ,टूना कटला, रोहू ,मुरैल, ग्रास हिस्ला तथा सार्प इत्यादि.

4. मछली का खाना व भोजन-

दोस्तों आपको मैं बता दूं, कि अगर आप मछलियों का विकास करना चाहते हैं। तो उनका विकास उनके भोजन के ऊपर ही निर्भर होता है। उनको जिस तरीके का और जिस क्वालिटी का अच्छा भोजन आप उन्हें देंगे। या उनको दाना देंगे उसी के हिसाब से ही आपकी मछलियों का विकास होगा। आप मछलियों के लिए बाजार से भी उनका खाना पानी खरीद सकते हैं। ताकि आप की मछलियां सही तरीके से भोजन कर पाए। उनका विकास तेजी से हो पाए।

5. मछली पालन के लिए ट्रेनिंग और लागत प्रॉफिट-

दोस्तों मछली पालन के लिए आप ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। क्योंकि भारत सरकार द्वारा समय-समय पर मछली पालन के लिए यहां पर ट्रेनिंग भी आयोजित की जाती है। जिसके अंदर आप भाग ले सकते हैं। इसके अंदर आपको 10 से 15 दिन तक मछली पालन की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके अंदर आपको काफी सारी चीजें के बारे में बताया जाता है। दोस्तों मछली पालन बिजनेस के अंदर आपकी शुरुआती लागत 4 से 500000 तक लग जाती है। 

क्योंकि मछलियों को पालने के लिए जो आप तालाब बनाते हैं। काफी ज्यादा पैसा तो उसमें ही लग जाता है। लेकिन इसके अंदर आपकी जितनी लागत होती है। आप की लागत से दुगना आप इसके अंदर प्रॉफिट कमा सकते हैं। क्योंकि जब वह मछलियां बड़ी हो जाती है। उनका वजन काफी बढ़ जाता है, तो आप उनको बेचकर काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।



Post a Comment

और नया पुराने