यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें?

यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें?
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं यूट्यूब की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं यूट्यूब की स्पीड को कैसे घटाया बढ़ाए तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।


अगर आप कोई यूट्यूब का इस्तेमाल करके वीडियो देखते हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। आज इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब से जुड़ी हुई एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जो आपको पहले किसी ने नहीं बताई होगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब से जुड़ी हुई जो ट्रिक बताएंगे उस ट्रिक का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब में वीडियो देखने के आनंद को कई गुना बढ़ा सकते हैं। जी हां दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि यूट्यूब वीडियो की स्पीड को अपने अनुसार कम या ज्यादा कैसे करें?


अगर आप यूट्यूब में वीडियो देखते हैं तो आपको पता होगा कभी-कभी यूट्यूब वीडियो में कोई ऐसा पार्ट होता है जो बहुत ज्यादा बोरिंग होता है। लेकिन हमें इस बोरिंग पार्ट को देखना पड़ता है। या फिर कभी कभी ऐसा भी होता है हमारे पास समय कम होता है लेकिन हमें उसी कम समय में लंबा वीडियो देखना होता है। मान लीजिए आपके पास 5 मिनट का समय है और आप उस 5 मिनट के समय में 10 मिनट का वीडियो देखना चाहते हैं तो यह कैसे संभव होगा? आपको लग रहा होगा कि यह असंभव है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो की स्पीड को डबल कर दें तो आप आसानी से 10 मिनट के वीडियो को 5 मिनट में खत्म कर सकते हैं इससे आपका समय बचेगा और डाटा भी कम खर्च होगा।


Read More - Youtube Search Results में अपने Youtube चैनल को Top पर कैसे लाऐं?


लेकिन यह सब करने के लिए आपको पता होना चाहिए यूट्यूब की वीडियो को कम या ज्यादा कैसे करें? यूट्यूब में हम सभी को एक ऐसा फीचर दिया जाता है जिस पिक्चर का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब वीडियो की स्पीड को अपने अनुसार कम कर सकते हैं या फिर अपने अनुसार उसको बढ़ा सकते हैं। अगर आप भी यूट्यूब की वीडियो को अपने अनुसार कम या ज्यादा करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।


यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें?


  • आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें? नीचे आपको कुछ आसान स्टेप बताए गए हैं। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना है। अगर आपके पास नए वर्जन का यूट्यूब नहीं है तो आप इसे एक बार गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करें।

  • अब आपको अपना यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करना है। ओपन करने पर आपके सामने यूट्यूब का होम पेज ओपन होगा।

  • अब आपको उस वीडियो को प्ले करना है जिस वीडियो को आप प्ले करना चाहते हैं। आप किसी भी वीडियो को प्ले कर सकते हैं।

  • वीडियो प्ले होने के बाद आप देख सकते हैं वीडियो के ऊपर दाईं तरफ आपको 3dot दिखाई दे रहे होंगे। आपको उसे 3dot ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे। यहां पर आपको प्लेबैक स्पीड नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • अब यहां पर आपको अलग-अलग स्पीड देखने को मिल जाएंगी। अगर आप अपने वीडियो की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो आप उसे बढ़ा सकते हैं अगर आप अपने वीडियो की स्पीड को कम करना चाहते हैं तो आप उसे कम कर सकते हैं।

  • आप अपने वीडियो कि जितनी भी स्पीड रखना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें और दोबारा वीडियो को प्ले करें।

  • अब आप देख सकते हैं आपका वीडियो आपके द्वारा सिलेक्ट की गई स्पीड के अनुसार कम या ज्यादा हो जाएगा।


निष्कर्ष


साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कैसे करें? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिसे फॉलो करके आप अपने यूट्यूब वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। 

Post a Comment

और नया पुराने