Windows 10 को डाउनलोड करके Bootable Pen Drive कैसे बनाये

Windows 10 को डाउनलोड करके Bootable Pen Drive कैसे बनाये
- दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Windows 10 को डाउनलोड करके Bootable Pen Drive कैसे बना सकते हैं। दोस्तों वैसे तो मार्केट के अंदर काफी सारी सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। जिनकी सहायता से आप Bootable Pen Drive बना सकते हैं। और Windows 10 को डाउनलोड कर सकते हैं।


लेकिन अभी मार्केट के अंदर एक नया सॉफ्टवेयर आए हैं। जिसके बारे में मैं आपको बताऊंगा जिसकी सहायता से आप बड़े ही आसानी से Windows ISO फाइल को डाउनलोड भी कर पाएंगे। और अपनी Pen Drive को Bootable भी बना पाएंगे। और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं। आप भी अपनी Pen Drive को Bootable बनाना चाहते हैं। और Windows ISO फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहे।


Read More - Window 8 को फ्री में इंस्टॉल कैसे करें?


Windows 10 डाउनलोड कैसे करे?


दोस्तों अगर आप कभी भी अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर के अंदर Windows को इंस्टॉल करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको Bootable Pen Drive की जरूरत होती है। जिसके लिए आज हम आपको कुछ स्टेप्स बताएंगे। जिन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी windows10 की ISO फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे। और अपनी Pen Drive को Bootable बना पाएंगे।


  • दोस्तों आज हम आपको Rufus सॉफ्टवेयर से Windows को डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना बताएंगे।
  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा जिसका नाम Rufus है, इसका साइज केवल 1MB का होता है, और यह काफी कमाल का सॉफ्टवेयर होता है।
  • दोस्तों आपको इसे इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती आपको केवल सॉफ्टवेयर पर राइट क्लिक करके सेलेक्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको उसके बगल में एरो आइकन पर क्लिक करने के बाद डाउनलोड को सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड को सेलेक्ट करेंगे डाउनलोड पर क्लिक करते ही। आपके सामने एक बॉक्स आएगा जिसमें Windows के वर्जन के बारे में लिखा होगा। यहां पर आपको Windows 10 को सेलेक्ट करके कंटिन्यू कर देना है।
  • दोस्तों जब आप सब कुछ सेलेक्ट कर लेंगे फिर आपको डाउनलोड using ब्राउजर का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको उसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करना है। 
  • और फिर आप की इंटरनेट स्पीड के ऊपर डिपेंड करता है, कि आपको कितनी देर लगती है, अगर आपका इंटरनेट अच्छा है, तो आपका काम जल्दी हो जाएगा नहीं तो आपको इसमें कुछ टाइम लग सकता है।


Bootable Pen Drive कैसे बनाये?


  • दोस्तों अब अपने Windows के ISO फाइल को डाउनलोड तो कर लिया है, अब उसी ISO फाइल से हम Rufus सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके Pen Drive को Bootable Pen Drive में बनाएंगे।
  • दोस्तों सबसे पहले तो हमें Rufus सॉफ्टवेयर को ओपन करके फिर सेलेक्ट पर क्लिक करना होगा। और जो फाइल आपने डाउनलोड करी है, ISO फाइल उसको सेलेक्ट करना होगा और अपने Pen Drive को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के USB में डालना होगा।
  • फिर आप को सबसे नीचे स्टार्ट बटन मिलेगा आपको स्टार्ट पर क्लिक कर देना होगा।
  • दोस्तों जब यह आपका हंड्रेड परसेंट पूरा कंप्लीट हो जाएगा। तो तब आपको नीचे की तरफ एक रेडी का मैसेज शो होने लगेगा। इसका मतलब कि आपका Pen Drive, Bootable बन चुका है, और आप इसी Pen Drive की सहायता से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर विंडो को बड़े ही आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।


निष्कर्ष


दोस्तों हमने आज आपको Windows 10 को डाउनलोड करना और Bootable Pen Drive बनाना दोनों के बारे में बताया हैं। अगर आपको कोई भी परेशानी आती है, तो आप कमेंट के अंदर हमसे अपने सवालों को पूछ सकते हैं। लेकिन अगर आप इन स्टेप को सही से फॉलो करते हैं। तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी अगर फिर भी कोई परेशानी आती है। तो कमेंट में आप अपने सवालों को जरूर पूछें हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे। और हम उम्मीद करते हैं, आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो आप इसे आगे और भी लोगों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।


Post a Comment

और नया पुराने