JPG File को Word Dacumentमें कैसे बदलें?

JPG File को Word Dacumentमें कैसे बदलें?
-  आज इस आर्टिकल पर माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं जेपीजी फाइल को वर्ड डॉक्युमेंट में कैसे बदलें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप जेपीजी फाइल को वर्ड डॉक्यूमेंट में बदल सकते हैं। तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं कि जेपीजी फाइल को वर्ड डॉक्युमेंट में कैसे बदलते हैं? यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

आप सभी ने जेपीजी फॉर्मेट के बारे में जरूर सुना होगा। जब भी हम अपने फोन के कैमरा से कोई फोटो खींचते हैं तो वह फोटो हमारे फोन में जेपीजी फॉर्मेट में सेव होती है। जेपीजी फॉर्मेट किसी भी डॉक्यूमेंट का एक बहुत सुविधाजनक फॉर्मेट होता है। जेपीजी फॉर्मेट को अपने फोन में स्टोर करना है तथा इसे शेयर करना बहुत ज्यादा आसान होता है।

लेकिन दोस्तों कई बार ऐसा होता है हम किसी ऐसी वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं जहां पर हमसे हमारे डॉक्यूमेंट वर्ड डॉक्यूमेंट के रूप में माने जाते हैं। आमतौर पर जितनी भी वेबसाइट है वहां पर अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय जेपीजी फॉर्मेट इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसके बावजूद कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं जो जेपीजी फॉरमैट को सपोर्ट नहीं करती हैं। बहुत स्थानों पर स्पष्ट लिखा होता है कि अपने डॉक्यूमेंट सिर्फ वर्ड डॉक्यूमेंट फॉर्मेट में ही अपलोड करें। इस सिचुएशन में जिन लोगों को जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्युमेंट में चेंज करना आता है वह तो आसानी से अपने जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्यूमेंट में चेंज कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें नहीं पता होता कि जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्यूमेंट में चेंज कैसे करें?

Read More - कंप्यूटर में पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर कैसे क्रिएट करें?

तो साथियों अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें नहीं पता कि जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्युमेंट में कैसे चेंज करते हैं? तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड फॉरमैट में चेंज कर सकते हैं और सुविधाजनक तरीके से अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को अपलोड और शेयर भी कर सकते हैं।

JPG File को Word Dacumentमें कैसे बदलें?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट में कैसे चेंज करते हैं? नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट में चेंज करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

किसी भी जेपीजी फॉरमैट को वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट में चेंज करने के लिए आपको एक ऑफ थर्ड पार्टी सॉफ्टवयर् की आवश्यकता पड़ेगी। इस सॉफ्टवेयर का नाम ओसीआर सॉफ्टवेयर है। सबसे पहले आपको इंटरनेट से ओसीआर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है।

ओसीआर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है। यह एक बहुत कमाल का सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप ना सिर्फ जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्यूमेंट में चेंज कर सकते हैं बल्कि आप जेपीजी टू पीएनजी में या किसी भी फॉर्मेट को किसी भी अन्य फॉर्मेट में चेंज कर सकते हैं।

अब आपको अपना ओसीआर सॉफ्टवेयर ओपन करना है। जब आप ओसीआर सॉफ्टवेयर ओपन करेंगे आप इस सॉफ्टवेयर के होम पेज में पहुंच जाएंगे।

सबसे पहले आपसे फॉर्मेट सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपसे पूछा जाएगा आप किस फॉर्मेट को किस फॉर्मेट में चेंज करना चाहते हैं। आपको जेपीजी टू वर्ड डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करना है।

अब इसके बाद आपसे फोटो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको अपनी जेपीजी फोटो अपलोड करनी है।

अब इसके बाद आपको कन्वर्ट बटन पर क्लिक करना है। कन्वर्ट बटन पर क्लिक करते ही प्रोसेसिंग स्टार्ट हो जाएगी।

अब आपको कुछ सेकेंड तक इंतजार करना है। कुछ सेकंड बाद आपको अपने जेपीजी का वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट स्क्रीन में दिखाई देगा।

स्क्रीन में आपको डाउनलोड बटन दिखाई दे रही होगी। डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इस वर्ड डॉक्यूमेंट को अपने फोन में या कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके किसी भी जेपीजी फॉरमैट इमेज को वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट में कन्वर्ट कर सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया जेपीजी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्युमेंट फॉरमैट में कैसे चेंज करें?

Post a Comment

और नया पुराने