Google Play Games क्या है?

Google Play Games क्या है? और ये किस काम आता है? -
आप सब तो जानते ही हैं कि आज का समय कितना आधुनिक बन गया है ।आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास एक मोबाइल फोन जरूर होता है। और आप सब ने देखा भी होगा कि जब भी हम एक नया मोबाइल खरीदते हैं तो उस मोबाइल के अंतर्गत गूगल की बहुत सारी एप्स पहले से ही इंस्टॉल रहती हैं। इन्हीं गूगल के एप्स में से एक है गूगल प्ले गेम्स। लेकिन जैसा कि आप सब जानते हैं कि यह एप हमारे किसी भी काम नहीं आता है। इसलिए आज के समय में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर यह एप्स क्या है? और यह किस काम आता है?


इसीलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत गूगल प्ले गेम्स एप  के बारे में पूरी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि यह ऐप क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है , यदि आप इस ऐप के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं, तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें ।तो चलिए शुरू करते हैं।


गूगल प्ले गेम्स ऐप क्या है:- 


यह एक तरह का सामान्य मोबाइल एप्लीकेशन होता है जो कि एक आम इंसान के किसी काम का नहीं होता है। यह ऐप खास तौर पर गेमर  के लिए बनाया गया है। यदि आप एक गेमर हैं या फिर आपको गेम्स खेलना बहुत ही पसंद है तो यह ऐप आपके बहुत ही काम आ सकती हैं। इस ऐप के अंतर्गत आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिलेंगे, जिन्हें आप सिर्फ गूगल प्ले गेम्स ऐप के अंदर जाकर ही खेल सकते हैं। इन सब गेम्स को खेलने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, आपको हर तरह के गेम गूगल प्ले गेम्स ऐप के अंतर्गत मिल जाएंगे।


गूगल प्ले गेम्स ऐप किस काम आता है:- 


आप लोगों को इस ऐप के नाम से हि  अंदाजा हो रहा होगा कि यह ऐप गेम से रिलेटेड है। इस एप को खासतौर पर गेम खेलने के लिए ही बनाया गया है। आज के समय में ज्यादातर लोग इस ऐप का इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते, परंतु यह ऐप गेम खेलने के ही काम आता है। इस ऐप के अंतर्गत आपको हर तरह के गेम्स मिल जाएंगे , जिसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


 इसके अलावा भी इस ऐप के अंतर्गत ऐसे बहुत सारे गेम्स होते हैं, जिन्हें खेलने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीमेल आईडी से उस गेम को लॉगइन करना होता है ,उसके बाद ही आप उस गेम को खेल सकते हैं। यदि आप इस एप के अंतर्गत किसी गेम को खेलने के लिए अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करते हैं तो इसका फायदा यह होता है कि अगर आप उस गेम में कुछ लेवल्स पार कर लिए है या कुछ पॉइंट्स कमाए है । और उसके बाद किसी कारणवश आपका मोबाइल खराब हो जाए  या टूट जाए, तो इसके बाद यदि आप किसी दूसरे फोन में उसी गेम को डाउनलोड करके अपना जीमेल आईडी लॉगइन करते हैं , तो आपको आपकी वही प्रोफाइल वापस मिल जाएगी और आप उस गेम को आगे कंटिन्यू कर पाएंगे।

Read More - दुनिया का सबसे महंगा गेम कौन सा है

इसके अलावा भी इस ऐप के अंतर्गत आज के समय में खेले जाने वाले जितने भी फेमस गेम हैं और जिन गेम को आज के समय में सबसे ज्यादा खेला जा रहा है उन गेम से रिलेटेड टिप्स और ट्रिक्स की वीडियोस इस ऐप पर  उपलब्ध होती है। आप उन वीडियोस की मदद से अपने पॉपुलर गेम से रिलेटेड टिप्स और ट्रिक्स के बारे में सीख सकते हैं और अपने गेम को भी इंप्रूव कर सकते हैं।


इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते है ,तो चलिए हम आपको बताते हैं:- 


1. बहुत से लोगों के मोबाइल में यह एप्लीकेशन पहले से ही उपलब्ध होता है परंतु यदि आपके फोन में यह एप्लीकेशन नहीं है तो आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।


2. इसके बाद अब आपको इस ऐप को ओपन करके अपना जीमेल आईडी लॉगइन करना है।


3. जीमेल आईडी को लॉगइन करते ही यह एप आपके इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरीके से तैयार हो जाएगा। उसके बाद


         


Post a Comment

और नया पुराने