500 Internet Server Error क्या है?और इसे fix कैसे करें?

500 Internet Server Error क्या है?और इसे fix कैसे करें?
- बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा हुआ होगा कि जब वह अपनी वेबसाइट पर गए हो तो उनकी वेबसाइट पर एक मैसेज 500 इंटरनेट सर्वर देखा होगा। बहुत सारे लोग सोच पड़ जाते हैं कि यह 500 internet server क्या है? इसका तात्पर्य होता है कि आपकी वर्डप्रेस के साथ कोई छेड़छाड़ हुआ है। यह आपके ब्राउज़र ,इंटरनेट और इंटरनेट कनेक्शन के कारण नहीं हो रहा है बल्कि इसका कारण कुछ और होता है। अगर यह परेशानी आपके सामने भी आ रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यह क्या है। और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।


500 Internet Server Error क्या है?


जब आपकी वर्डप्रेस के साथ कुछ अप्रत्याशित चीज़े होती है तब 500 इंटरनेट सर्वर होता है ये आम तौर का एक एरर ही होता है।जब ये होता है तब आपके वेबपेज में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दिखती उसके वाजाए आपको इंटरनेट सर्वर एरर दिखता है। ये तब होता है जब आपका वेबसाइट का पीएचपी मेमोरी फुल हो जाता है या फिर वर्ड प्रेस की कोर फ़ाइल करप्ट हो जाती है।ये असुविधा बहुत सारे वेब ओनर को हो सकती है।


500 Internet Server Error Fix कैसे करें?


हम आज इस आर्टिकल में आपको इंटरनेट एरर फिक्स करने का तरीका बताएंगे जिसको फॉलो करके आप आपके वर्डप्रेस पर आए हुए एरर को फिक्स कर सकते है।तो चलिए बिना किसी देरी किए शुरू करते है।


1. htaccess file को फिर से create करें


500 internal server error हटाने के लिए सबसे पहले आप .htaccess फाइल वर्डप्रेस साइट में जो की वर्ड प्रेस कॉन्फिग्रेशन के  लिए होती है,अगर इसके कॉन्फिग्रेशन में छोटी सी भी भूल हो जाती है तो आपके वेबपेज पर एरर दिख सकता है। इससे फिर से क्रिएट करे जिसके लिए आपको अपने वेब होस्टिंग के cpanel पर लॉगिन करे,फिर file manager में जाए। उसके बाद root directory में जाकर .htaccess को ढूंढे फिर उसका दुबारा नामकरण करे ,पहले वाले अलग।उसके बाद setting-permalink सेक्शन पर जाए और वह बिना कुछ छेड़ छड़ करते हुए save change के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।उसके बाद वर्डप्रेस अपने आप ही आपका फाइल नया बना देगा।उसके बाद आपका साइट अच्छे से चलने लगेगी।


Read More - Top 5 Cheap Domain Providers Company In Hindi


2.Plugin deactivate करें


Plugin को deactivate करें इससे भी आपके वेबसाइट पर internet error हट सकता है। डीएक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस प्लगइन में जाकर सभी को deactivate करना होगा। अगर आप अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया को भी एक्सेस नहीं कर पा रहे तो आप वर्ड प्रेस के cpanel पर जगर लॉगिन करें और root dictionary में जाकर  wp-content में जाकर क्लिक करें,इसके बाद आप इसके अंदर plugin folder का नाम बदल दे,इसके बाद आप सारे plugin deactivate कर दे।जिसके बाद आपके वेबपेज का एरर ठीक हो जाएगा।उसके बाद भी अगर ये फिक्स नहीं होता तो आप अपने webhosting के cpanel में लॉगिन करे और इसे rename करे,उसके बाद डैशबोर्ड में जाकर एक एक करके सारे प्लगइन को डिएक्टिवेट कर दे।


3.PHP memory limit को बढ़ाए


अगर इन दोनों ट्रिक से आपका एरर ठीक नहीं होता तो आपको web hosting ka PHP memory limit बढ़ाना होगा।PHP memory बढ़ने के लिए आप webhosting में cPanel पर जाए। उसके बाद wp-config.php.file को edit करे, जिसमें आप   define( ‘WP_MEMORY_LIMIT’, ’64M’ ); code को add करें।इसके बाद आपके webpage का PHP memory limit बढ़ जाएगा। और अगर इन सब ट्रिक से मेमोरी लिमिट नहीं बढ़ती तो आपको host से contact करना होगा। कांटेक्ट करने के बाद आप की असुविधा को दूर करने के लिए पोस्ट प्रयास करेंगे फिर जाकर आपके एरर ठीक हो सकती है।


4.wordpress core file upload कीजिए


अगर इतनी सब कोशिशों के बाद भी आप के वेबसाइट में एरर दिखा रहा है तो आपको नया वर्डप्रेस कोर फाइल अपलोड करना होगा। Wordpress की core file uplode करने के लिए file manager की जगह FTP का इस्तेमाल करें। Word press का नया वर्जन अपलोड करने के लिए wordpress.org में विजिट करें। डाउनलोड करने के बाद zib file में wp-content folder और wp-config-sample-php file को डिलीट करें। इसके बाद FTP की मदद से wordpress cpanel पर अपलोड कर दे।उसके बाद overwrite duplicate file पर क्लिक करें।इसमें से कोई भी एक प्वाइंट आपके वर्ड प्रेस फाइल पर आए हुए एरर को सही कर देगा।




Post a Comment

और नया पुराने