LOL का Full Form क्या होता है?

LOL का Full Form क्या होता है?

 LOL का Full Form क्या होता है?
- आज के समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया एवं सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। इसमें वे कई बार ऐसी तरह-तरह के शॉर्ट वर्ड लिख देते हैं जिसके बारे में हमें जानकारी नहीं रखती है। इस आर्टिकल में हम आपको LOL के बारे में एक बड़ी ही शानदार जानकारी लेकर आए हैं। LOL के बारे में बहुत सारे लोगों ने सुना एवं लिखा तो जरूर होगा लेकिन उसके Full Form के बारे में नहीं जानते होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि LOL का Full Form क्या होता है।


अक्सर बहुत सारे लोग इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि LOL का Full Form क्या होता है। बहुत सारे जगहों पर उन्हें तरह-तरह की जानकारी भी मिलती है लेकिन कई जगहों पर ऐसी मनगढ़ंत जानकारियां लिखी रहती हैं जिसको लेकर हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर कौन सा उत्तर सबसे सही है। कई सारे लोग LOL का अर्थ लॉट्स ऑफ लव भी बताते हैं लेकिन ऐसा नहीं है।


LOL का Full Form क्या है?

आप में से बहुत सारे लोग लोगों को एक साधारण शब्द के रूप में समझते होंगे। बहुत सारे लोग LOL शब्द का अर्थ चिढ़ाने के रूप में निकालते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LOL का Full Form Laughing Out Loud है। यदि इसके हिंदी अर्थ की बात करें तो इसका मतलब जोर-जोर से या खुलकर हंसना है।


Read More - Atm का Full Form क्या है ?


यानी जब आप किसी व्यक्ति से कोई ऐसी बात कर दें जिस पर उसे जोर जोर से हंसी आना शुरू हो जाए तो वह आपको उत्तर के रूप में LOL कह सकता है या सोशल मीडिया पर मैसेजिंग के जरिए LOL लिख सकता है। जब भी कभी आपको किसी मैसेज के रिप्लाई में LOL शब्द लिखकर आ जाए तो आप समझ लीजिए कि वह व्यक्ति आपके किसी बात पर जोर जोर से हंस रहा है।


LOL शब्द पहली बार कब प्रयोग हुआ था? (LOL Word First Use)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Ben Zimmer के अनुसार LOL शब्द का पहली बार प्रयोग मई 1989 में FidoNews के एक न्यूज़लेटर संस्करण में हुआ था। आज के समय में किसी भी मैसेज में हंसी की प्रतिक्रिया देने के लिए कई सारे Emojies और Smilies आ चुके हैं जिसके जरिए आप मैसेज या किसी आर्टिकल में अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। लेकिन इसी चीज को किसी नोटबुक पर लिखने के लिए LOL शब्द का इस्तेमाल किया जाता था।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में पश्चिमी समाचार पत्रों में किसी भी शब्दों को लोगों के समझने के अनुसार लिखा जाता है। कुछ सालों पहले न्यूयॉर्क के एक पत्रकार सराह लर्सन ने अपने आर्टिकल में हंसने के लिए Ha Ha, He He शब्द का इस्तेमाल किया था। एक इंटरनेट आधारित कम्युनिकेशन का लैंग्वेज है, जिसे हम आमतौर पर किसी से मैसेज करने के दौरान बातचीत में करते हैं जबकि इसका इस्तेमाल कहीं भी किसी भी अंग्रेजी एवं हिंदी आर्टिकल या किताबों में नहीं किया जाता है।


ROFL का Full Form क्या है?

आज के समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर ROFL लिखते हैं जिसके बारे में भी बहुत कम लोगों को जानकारी रहती है। दरअसल ROFL का Full Form Rolls On Floor Laughing है। यानी साधारण भाषा में कहा जाए तो इसका अर्थ लेट लेट कर हंसना है।


LMAO का Full Form क्या है?

आज के समय में बहुत सारे लोग LMAO भी लिख कर भेजते हैं। जिसके बारे में हमें यह समझ में नहीं आता है कि आखिर इस शब्द का मुख्य अर्थ क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LMAO शब्द का अर्थ Laughing My Ass Off है।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने