Financial Management में Career कैसे बनाएं?

Financial Management में Career कैसे बनाएं?
- आज के समय में कई सारे छात्र अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए Financial Management से संबंधित कई प्रकार के Course करते हैं, जिसके अंतर्गत फाइनेंशियल प्लैनिंग, एकाउंटिंग और लगभग प्रत्येक बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन के विकास के लिए औद्योगिक रणनीतियों का अध्ययन किया जाता है। 


Financial Management का Course का उद्देश्य छात्रों को वित्तीय कौशल प्रदान करना है, ताकि वे जिस भी संगठन के लिए कार्य करें उनके लिए वित्तीय संसाधनों को निर्धारित करने के साथ ही साथ बजट भी तैयार कर सकें। आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Financial Management में Career कैसे बनाएं?


Financial Management Course क्या होता है?

आज के समय में ऐसे बहुत सारे बैंक, उद्योग और वित्तीय संस्थान है जहां पर कंपनी के वित्तीय मामलों को हैंडल करने के लिए किसी जानकार व्यक्ति की जरूरत पड़ती है। यदि आपने Financial Management का Course किया है तो इस Course में वित्तीय मामलों के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है। Financial Management का Course करने के बाद आप किसी भी बैंकिंग उद्योग या वित्तीय संस्थानों में रणनीति बनाने एवं उसे आगे ले जाने के लिए काम करने की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


Read More - Event Management में करियर कैसे बनाएं?


Financial Management में Career कैसे बनाएं?

Financial Management के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इससे संबंधित Course करने की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप 10+2 की परीक्षा पास कर चुके हैं तो Financial Management से संबंधित Diploma और Under Graduate Course कर सकते हैं। बहुत सारे लोग Under Graduate Course करने के बाद Post Graduate और उसके बाद डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करके बड़े बड़े वित्तीय संस्थानों में अच्छी खासी नौकरियां प्राप्त करते हैं।


भारत में Financial Management से संबंधित Important Courses:

यदि आप भारत में Financial Management का Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10+2 की परीक्षा पास करना जरूरी है। बहुत सारे लोग Under Graduate Course के लिए समय खर्च ना करते हुए Diploma का Course करना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप Financial Management के क्षेत्र में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका इससे संबंधित Under Graduate Course में एडमिशन लेना सबसे अच्छा फैसला रहेगा।


Financial Management से संबंधित Diploma Courses

Financial Management से संबंधित Diploma Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10+2 की परीक्षा पास करना आवश्यक है।10+2 की परीक्षा पास करने के बाद आप Financial Management के 1 साल की अवधि वाले Diploma Course का चयन कर सकते हैं।


Financial Management से संबंधित Under Graduate Courses

यदि आप Financial Management से संबंधित Under Graduate Course करना चाहते हैं तो आपको Financial Management से BBA की डिग्री लेनी पड़ेगी। इस Course की अवधि 3 सालों की होती है।


Financial Management से संबंधित Post Graduate Courses

Financial Management से संबंधित Post Graduate Course 2 सालों का होता है। यदि आपको इससे संबंधित Post Graduate Course करना है तो आपको Financial Management से MA. याMBA की डिग्री लेनी पड़ेगी।


Financial Management से संबंधित Doctoral Courses

यदि आप Financial Management से संबंधित विषय से Post Graduate हो जाते हैं तो इसके बाद आप Doctoral Course यानी Ph.D. की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में 3 से 4 सालों के अंदर में Ph.D. की डिग्री हासिल कर सकते हैं।


Financial Management का Course करके किस प्रकार का जॉब पा सकते हैं?

यदि आप Financial Management का Course करते हैं तो किसी भी वित्तीय संस्थान में Finance Manager की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। Finance Manager का काम संस्थान के फाइनेंसियल जानकारी को हासिल करके रिपोर्ट तैयार करना है ताकि उस संस्थान के टॉप मैनेजमेंट उसके आधार पर कुछ जरूरी निर्णय ले सके। इसके अलावा Finance Manager संस्थान के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए भी रणनीतियां तैयार करते हैं।


इसके अलावा Finance Manager सेल्स और रिवेन्यू से भी संबंधित कई सारे कार्य करते हैं जिससे कि संगठन को फायदा हो सके। कुल मिला जुला कर यह कहा जा सकता है कि किसी भी संगठन को अच्छी तरह से चलाने के लिए और उसके विकास के लिए रणनीति तैयार करने के लिए Finance Manager का सबसे बड़ा योगदान होता है। यदि Finance Manager किसी संस्थान के लिए अच्छी तरह से काम ना करें तो उसका टॉप मैनेजमेंट अच्छा निर्णय नहीं ले सकता है और इससे संस्थान को नुकसान सहना पड़ सकता है।


Financial Management का Course करने के लिए भारत में सबसे अच्छे संस्थान कौन-कौन से हैं?

यदि आप भारत में Financial Management का Course करने के लिए सबसे अच्छे संस्थान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। नीचे बताए गए संस्थानों को मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा जारी की गई NIRF रैंकिंग के अनुसार क्रमबद्ध किया गया है। 


1. IIM Ahemdabad (Gujarat)

2. IIM Banglore (Karnataka)

3. IIM Kolkata (West Bengal)

4. IIM Lucknow (Uttar Pradesh) 

5. IIT Bombay (Maharashtra)

6. IIM Kozhikode (Kerala)

7. IIT Kharagpur (West Bengal)

8. IIT Delhi (Delhi)

9. IIT Roorkie (Uttarakhand) 

10. Xavier Labour Relations Institute, Jamshedpur (Jharkhand)


Post a Comment

और नया पुराने