Event Management में करियर कैसे बनाएं?

 

Event Management में करियर कैसे बनाएं?

Event Management में करियर कैसे बनाएं?
- आज के समय में बहुत सारे लोग Event Management का Course करके इस क्षेत्र में अपना करियर बना रहे हैं। बड़े-बड़े शहरों में कई ऐसी बड़ी-बड़ी पार्टियां बड़ी-बड़ी शादियां या कई बड़े-बड़े ऐसे इवेंट होते हैं जिनके मैनेजमेंट की जिम्मेदारी लेकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बड़े शहरों में Event Management का Course करने वाले लोगों की काफी डिमांड रहती है। क्योंकि हर कोई व्यक्ति किसी भी इवेंट को अच्छा एवं खास बनाना चाहता है इसके लिए वह किसी जानकार व्यक्ति को यह जिम्मेदारी सौंपता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Event Management में करियर कैसे बनाएं?  


यदि आपके अंदर किसी भी इवेंट को मैनेज करने का कौशल एवं आवश्यक क्षमता है जिसमें आम जनता, अधिकारी कर्मचारी या अन्य प्रकार के दर्शक शामिल हो सके तो आप इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं। बहुत सारे छात्र आज के समय में Event Management का Course करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। Event Management का Course करने के लिए आपको Event Management से मास्टर ऑफ बिजनेस (MBA) की डिग्री हासिल करनी होती है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Event Management में MBA क्या है?


Event Management में MBA क्या है?

यदि आप Event Management का Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित क्षेत्र में MBA की डिग्री हासिल करनी पड़ती है। यह एक पोस्ट ग्रैजुएट Course होता है जिसकी अवधि 2 सालों की होती है। इस Course के अंतर्गत आपको Event Management से संबंधित सभी बारीकियों का अध्ययन कराया जाता है। इसके अलावा आपको वर्कशॉप के जरिए किसी भी इवेंट को मैनेज करने के तरीके भी बताए जाते हैं। Event Management में MBA करके आप इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं।


Event Management में MBA करने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए?

यदि आप Event Management में MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में किसी भी विषय या किसी भी स्क्रीन से 50% अंकों के साथ पास करना जरूरी है। इसके अलावा MBA में Admission प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी संबंध विद्यालय या विश्वविद्यालय में कराए जाने वाले Entrance Exam में Qualify करना आवश्यक है।


Event Management में MBA की प्रवेश प्रक्रिया क्या है?

यदि आप Event Management में MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी ऐसे संस्थान में Entrance Exam देना पड़ता है जहां पर Event Management में MBA का Course कराया जाता हो। जब आप उस Entrance Exam में Qualify होते हैं तो फिर आप Event Management में MBA की पढ़ाई के लिए Admission प्राप्त कर सकते हैं।


Read More - बीपीओ क्या है और बीपीओ के क्या फायदे है


आज के समय में जितने भी MBA कराने वाले कॉलेज हैं वह सभी ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में Admission फॉर्म प्रोवाइड करते हैं जिन्हें भरकर आप Entrance Exam में बैठ सकते हैं। Entrance Exam में Qualify करने के बाद आपको कॉलेज की Admission Fees भरनी पड़ती है और फिर इसके बाद आप अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।


Event Management में MBA का Course करने के लिए चर्चित Entrance Exams

Event Management में MBA का Course करने के लिए कई सारी Entrance Exams आयोजित कराई जाती है। अलग-अलग विश्वविद्यालय या अलग अलग विद्यालय अपनी अलग अलग Entrance Exams आयोजित कराते हैं जिसमें Qualify करके आप Admission प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हम आपको Event Management में MBA का Course करने के लिए चर्चित Entrance Examओं के बारे में बताने जा रहे हैं।


Common Aadmission Test (CAT): इस परीक्षा को IIM द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। इस परीक्षा में Qualify करके आप किसी भी IIM Institute में Admission प्राप्त कर सकते हैं और वहां से Event Management में MBA कर सकते हैं।


Management Aptitude Test (MAT): इस परीक्षा को ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। इस परीक्षा में Qualify करने के बाद आप देश के किसी भी कॉलेज से MBA/PGDM का Course कर सकते हैं। यह Entrance Exam 1 साल में 4 बार (फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर में) कराई जाती है।


Symbiosis National Aptitude Test (SNAP): 

यह Entrance Exam सिंबायोसिस इंटरनेशनल डीम्ड यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराया जाता है। यह परीक्षा 16 संबंधित संस्थानों में MBA/PGDM के Course में Admission लेने के लिए कराया जाता है।


Event Management में MBA का Course करने के लिए भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ संस्थान

1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

2. एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

3. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ इवेंट मैनेजमेंट, महाराष्ट्र

4. एमिटी इंस्टीट्यूट आफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली

5. कॉलेज आफ इवेंट्स एंड मीडिया, पुणे

6. झारखंड राय यूनिवर्सिटी, रांची

7. इवेंट मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई

8. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट साइंस, दिल्ली

9. इंटरनेशनल सेंटर फॉर इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली

10. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन एंड इवेंट्स, जबलपुर


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने