Email Signature क्या है? Gmail में Email Signature कैसे Add करें?

Email Signature क्या है? Gmail में Email Signature कैसे Add करें?
- कई लोगों को Email के अंत में अपने बारे में जानकारी देनी होती है तो वह उसे टाइप करके लिखते हैं। अलग-अलग Email में हर बार उन्हें अपनी जानकारी को टाइप करके लिखना होता है। 


लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Email के अंत में अपना नाम, कंपनी का नाम, पता या वेबसाइट का नाम लिखने की सुविधा को Email Signature कहा जाता है? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Email Signature क्या है और Gmail में Signature कैसे Add करें


जब पहले के समय में तकनीकी का उतना विकास नहीं हुआ था और Email की शुरुआत नहीं हुई थी तो लोग एक दूसरे तक अपनी बात पहुंचाने के लिए लेटर लिखा करते थे। किसी भी लेटर को लिखने के बाद अंत में अपना नाम, कंपनी का नाम, मोबाइल नंबर, और पता लिखा जाता है, ताकि लेटर प्राप्त करने वाले व्यक्ति को यह पता चल सके कि उसे किसने भेजा है। ठीक यही काम अब Email के जरिए किया जाता है। यदि आप किसी भी व्यक्ति को Email भेज रहे हैं तो उसे अपने बारे में जानकारी देना जरूरी है।


Email Signature क्या है

दरअसल यह Text Format में एक ऐसा ब्लॉक होता है जो आप के Email में पहले से ही Insert रहता है। Email Signature की पहले से ही Setting की जाती है और उस Setting में आप अपने बारे में जो भी जानकारी देते हैं वह सभी Email में Automatic Insert हो जाता है। किसी भी Email Signature में अपना नाम कांटेक्ट नंबर कंपनी का नाम पता या वेबसाइट का नाम लिख कर रखते हैं।


इसके बाद यदि आप किसी को भी कोई Email भेजेंगे तो Email Text के अंत में यह Automatic Insert हो जाता है और उसी के साथ दूसरे व्यक्ति के पास पहुंच जाता है। Email Signature में आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी Text रख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कोई अच्छा Quote भी शामिल कर सकते हैं। Email Signature को Email Footer भी कहा जाता है।


Read More - LOL का Full Form क्या होता है?


दरअसल Email Signature का इस्तेमाल वह व्यक्ति करते हैं जो अपने बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को जानकारी देना चाहते हैं। जैसे यदि आप कोई कंपनी चला रहे हैं और किसी व्यक्ति को कंपनी की तरफ से कोई Email भेज रहे हैं तो उस Email में आपके कंपनी और उसके कांटेक्ट की जानकारी होना आवश्यक है।


 ऐसे में यदि आप हर एक मेल में Signature को टाइप करके लिखेंगे तो इसमें काफी समय चला जाएगा। इसीलिए Email Signature Feature  का इस्तेमाल किया जाता है। यहां पर आपको हर बार अंत में Text लिखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।


कंप्यूटर में Gmail Signature कैसे जुड़े?

यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप में Gmail Signature Add करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।


1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर अपना Gmail Account साइन इन करें।

2. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Setting आई काम पर क्लिक करें।

3. Setting आइकॉन पर एक ड्रॉप बॉक्स ओपन हो जाएगा जिस पर क्लिक करने के बाद See All Settings के विकल्प पर क्लिक करें।

4. इस पर क्लिक करने के बाद आप Automatic ही General Setting के Tab पर आ जाएंगे। 

5. इसके बाद स्क्रॉल करके नीचे जाने पर आपको एक जगह Signature का कॉलम दिखाई देगा। इसमें आपको + Creat New का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।

6. इसके बाद Name New Signature का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आप Signature Name लिखकर Creat बटन पर क्लिक कर दें।

7. इसके बाद एक बॉक्स ओपन होगा जहां पर आप अपने Signature को लिखकर Save Changes बटन पर क्लिक कर दें। अब आपके Gmail Account में Signature Add हो जाएगा।


स्मार्टफोन में Gmail Signature कैसे Add करें?

1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में Gmail एप ओपन करें।

2. इसके बाद सर्च बॉक्स के बगल में बने Menu पर जाकर Settings ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

3. इस Setting का ऑप्शन में आपको मोबाइल Signature का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

4. इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा इसमें आप Signature लिख दें। इसके बाद OK बटन पर क्लिक कर दें।

5. इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन में Gmail Signature Add कर सकते हैं।





Post a Comment

और नया पुराने