ECE का Full Form क्या है?

 

ECE का Full Form क्या है?

ECE का Full Form क्या है?
- आज के समय में बहुत सारे छात्र इंटरमीडिएट की पढ़ाई के बाद Engineering करना चाहते हैं। कई सारे छात्र ऐसे भी हैं जो हाई स्कूल की पढ़ाई करने के बाद Engineering में डिप्लोमा करते हैं। इसी Engineering की शाखा में से एक ECE भी है जिसका आज के समय में इसको काफी बढ़ चुका है। 


बहुत सारे लोग इंटरनेट पर ECE का Full Form सर्च करते हैं लेकिन उन्हें वहां पर अलग-अलग प्रकार की जानकारी मिलती है जिससे उनका कंफ्यूजन बढ़ जाता है। यहां पर हम आपको ECE के Full Form के बारे में बताने के अलावा इसके Scope के बारे में भी बताएंगे


ECE का Full Form क्या है?

ECE का Full Form Electronics & Communication Engineering है। आज के समय में हम सभी लोग अपने रोजमर्रा के जीवन में टेलीविजन रेडियो स्मार्टफोन या कोई बेसिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरूर करते हैं। इन सभी चीजों के मैन्युफैक्चर एवं सर्विस को अच्छी तरह से बनाने के लिए Electronics & Communication Engineering की पढ़ाई करना जरूरी है। क्योंकि इस ब्रांच से पढ़ाई करने वाले छात्रों को ही टेलीविजन स्मार्टफोन जैसे Electronics & Communication Device के प्रोडक्शन और उनके सर्विस सिस्टम के बारे में जानकारी होती है।


ECE करने के लिए क्या Eligibilities होनी चाहिए?

यदि आप Electronics & Communication Engineering (ECE) का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 10 वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। यदि आप 10वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं तो Electronics & Communication Engineering से डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ने 10+2 या डिप्लोमा की डिग्री हासिल की है तो आप Electronics & Communication Engineering से B.Tech. या BE का कोर्स कर सकते हैं। 

Read More - LOL का Full Form क्या होता है?


इसके अलावा B.Tech. आफ BE का कोर्स करने वाले छात्र ME या M.Tech. का कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स इसको करने के बाद आप किसी बड़े कंपनी में अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही साथ अच्छा खासा वेतन भी प्राप्त कर सकते हैं।


Electronics & Communication Engineering का Scope क्या है?

वर्तमान समय में Electronics & Communication Engineering का स्कोप बहुत बड़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन प्रतिदिन तकनीकी का विकास होते जा रहा है और साथ ही साथ Electronics & Communication संबंधित कई सारे Device भी लॉन्च हो रहे हैं। ऐसे में Electronics & Communication Engineering की पढ़ाई करने वाले छात्रों की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है।


जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि आज के समय में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक Device मार्केट में लॉन्च हो चुके हैं और दिन प्रतिदिन नए नए लांच भी हो रहे हैं। इन सभी Devices के प्रोडक्शन को बेहतर बनाने के लिए Electronics & Communication Engineer की जरूरत पड़ती है। वे आधुनिक दुनिया के मांग के अनुसार नए-नए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एवं Device बनाते हैं जिसके चलते लोगों का जीवन आसान हो सके।


आज के समय में ही नहीं बल्कि पुराने समय में भी Electronics & Communication Engineers की मांग रही है। लेकिन दिन प्रतिदिन तकनीकी के विकास के साथ-साथ आज के समय में इनकी मांग कुछ अधिक ही बढ़ रही है। यदि आप Electronics & Communication Engineering की पढ़ाई करते हैं तो आगे चलकर इसमें अपना बेहतर करियर बना सकते हैं। इसीलिए आज के समय में बहुत सारे छात्र Electronics & Communication Engineering की पढ़ाई करते हैं और अपना करियर बेहतर बनाते हैं।


आज के समय में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी Electronics & Communication कंपनियां हैं जो Electronics & Communication Engineering की पढ़ाई करने वाले छात्रों का कैंपस सिलेक्शन करके अपने कंपनी में भर्तियां कराती हैं और उनके जरिए अपने प्रोडक्शन और नई-नई तकनीकी के विकास को बेहतर बनाती हैं। इतना ही नहीं जिन छात्रों का कैंपस सिलेक्शन नहीं होता है बड़ी-बड़ी कंपनियों में इंटरव्यू देकर वहां पर नौकरी हासिल करते हैं।





1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने