Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?

 

Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?

Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?
- जब भी कभी हमारे दिमाग में Pizza खाने का ख्याल आता है तो Domino's का नाम सबसे पहले आता है। Domino's अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी फास्ट फूड सर्विस उपलब्ध कराने वाली कंपनी है जिसे 1960 में शुरू किया गया था। 


अब यह कंपनी भारत सहित 70 अलग-अलग देशों में कारोबार कर रही है। दुनिया भर में इसके 15000 से भी अधिक आउटलेट हैं जहां पर आप स्वादिष्ट Pizza का आनंद ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में 550 से भी अधिक Domino's Pizza के आउटलेट स्टोर हैं। Domino's के जरिए आप Pizza को ऑनलाइन आर्डर करके उसे अपने घर तक भी मंगा सकते हैं। Domino's अलग-अलग प्रकार के स्वादिष्ट Pizza बनाती है जिसे काफी पसंद किया जाता है। 


Read More - ट्रैवल एजेंसी बिजनेस कैसे शुरू करें ? | How to Start a Travel Agency Business?


यदि आप Domino's की Franchise लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Jubilant Food Works Limited  के अंतर्गत Franchise लेनी पड़ेगी। अब हम आपको बताएंगे कि Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?


Domino's Pizza की Franchise कैसे लें?

यदि आप Domino's Pizza की Franchise लेकर अपना खुद का रेस्टोरेंट्स ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पर्याप्त जमीन होना चाहिए जिसमें आप एक अच्छा रेस्टोरेंट बना सके और लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें। इसके अलावा रेस्टोरेंट बनाने के साथ-साथ गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी पर्याप्त जगह होनी चाहिए। 


साधारण तौर पर एक अच्छा रेस्टोरेंट बनाने के लिए आपके पास 5000 से 10000 स्क्वायर फीट जगह होनी आवश्यक है। इसके अलावा आप जिस भी जगह पर रेस्टोरेंट्स ओपन करना चाहते हैं वह लोकेशन ऐसा हो कि वहां पर अधिक से अधिक कस्टमर आ सके।


Domino's की Franchise लेने के लिए किन जमीनी कागजात की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप डोमिनोस की Franchise लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने जमीन के कागजात रखने बहुत जरूरी हैं:

यदि आप जिस जगह पर रेस्टोरेंट्स ओपन करना चाहते हैं वह आपकी खुद की जमीन है तो उस जमीन के कागजात आपके नाम एवं पते के साथ उपलब्ध होना चाहिए।

इसके अलावा यदि आपने लीज पर जमीन लिया है तो उसका एग्रीमेंट होना चाहिए।

उस जमीन के ऊपर किसी भी प्रकार की कानूनी कार्यवाही नहीं चल रही होनी चाहिए।

इसके अलावा वह लोकेशन सड़क के पास होनी चाहिए जिससे लोग आसानी से रेस्टोरेंट पर विजिट कर सकें।


Domino's की Franchise लेने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा?

यदि आप भारत में Domino's की Franchise लेना चाहते हैं तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस जगह पर आप अपना रेस्टोरेंट शुरू कर रहे हैं वह आपके खुद की जमीन है या आपने लीज पर ली है। यदि आपकी खुद की जमीन है तो निवेश की रकम कम हो सकती है लेकिन यदि आपने लीज पर ली है तो उसकी अलग ही निवेश राशि होगी। 


यदि आप Domino's की Franchise लेकर रेस्टोरेंट्स शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास 1.5 करोड़ से लेकर दो करोड़ रुपए होना चाहिए। दरअसल Domino's 3 प्रकार का रिटेल स्टोर प्रोवाइड करती है जिसके लिए आपको अलग-अलग इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।


Domino's Pizza के रिटेल स्टोर:

Traditional (Standard) Store: इस प्रकार के आउटलेट स्टोर किसी विशेष स्थान पर बनाए गए होते हैं जहां पर ग्राहकों के लिए उपयुक्त पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होती है। इसके अलावा यहां से Pizza की डिलीवरी और कैरी आउट की भी सुविधा उपलब्ध रहती है।


Non-traditional Stores: इस प्रकार के स्टोर किसी ऑफिस, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, टोल रोड, एयरपोर्ट, इत्यादि लोकेशन में होती हैं जिसमें आप Domino's के प्रोडक्ट के साथ-साथ अन्य प्रोडक्ट भी भेज सकते हैं।


Transitional Stores: इस प्रकार के स्टोर कुछ सिलेक्टेड मार्केट में सिलेक्टेड कस्टमर्स के लिए ओपन किए जाते हैं।


Domino's Franchise का एग्रीमेंट कितने सालों का होता है?

यदि आप Domino's Franchise लेना चाहते हैं तो कंपनी आप से 10 साल का एग्रीमेंट करवाती है। इसके बाद आप इसे दोबारा Renew भी करवा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप इस Franchise को अच्छी तरह से नहीं चला पा रहे हैं और ग्राहकों द्वारा आपके Franchise को लेकर नकारात्मक समीक्षा आ रही है तो कंपनी आपसे उस Franchise को वापस ले सकती हैं। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप Traditional Franchise और Non Traditional Franchise के लिए Franchise लेते हैं तो इसकी एग्रीमेंट 10 सालों के लिए और यदि आप ट्रांजिशनल स्टोर के लिए Franchise लेते हैं तो इसका एग्रीमेंट 5 सालों के लिए होता है।


Domino's Franchise का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप Domino's Franchise के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप jubilantfoodworks.com पर विजिट करें। इसके बाद आपको होम पेज पर ही Contact Us का Tab दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।


 इसके बाद यहां पर आपको कंपनी के कुछ टोल फ्री नंबर मिल जाते हैं जिस पर बात करके आप Domino's Franchise के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए आप Dunkin Donuts और Hong's Kitchen की Franchise के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने