CC तथा BCC क्या है? CC तथा BCC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

 

CC तथा BCC क्या है? CC तथा BCC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

CC तथा BCC क्या है? CC तथा BCC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं CC क्या है तथा BCC क्या है? CC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है BCC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? CC तथा BCC में क्या अंतर है? अगर आप यह सभी जानकारियां पाना चाहते हैं और CC और BCC के बीच अंतर जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको CC और BCC से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताएंगे।


CC एवं BCC का इस्तेमाल मुख्य रूप से ईमेल में किया जाता है। यदि आप किसी को ईमेल भेजते हैं तो आपको पता होगा ईमेल भेजते समय आपके सामने CC तथा BCC का ऑप्शन नजर आता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो CC तथा BCC के बारे में नहीं जानते।


जब आप किसी को मेल भेजने के लिए सेंड बटन पर क्लिक करते हैं उस समय आपके सामने दो या तीन ऑप्शन हाईलाइट होते हैं। इनमें से सबसे पहला ऑप्शन होता है to दूसरा ऑप्शन है CC तथा तीसरा ऑप्शन है BCC। आमतौर पर लोग to ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।


दोस्तों शायद आपको यह जानकारी होगी कि हम एक साथ एक से ज्यादा लोगों को भी ईमेल भेज सकते हैं। यदि आप अनेक लोगों को कोई एक ही डॉक्यूमेंट भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आप ढेर सारे लोगों की जीमेल आईडी इंटर कर दें। सेंड बटन पर क्लिक करते हैं यह ईमेल उन सभी लोगों के पास पहुंच जाएगा जिन लोगों की इमेल आपने इंटर की है। आपको अलग-अलग करके किसी के पास पर्सनल ईमेल भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।


Read More - MagicCall – Voice Changer App : स्मार्टफोन से लड़की की आवाज में बात कैसे करें


जब आप एक बार में अनेक लोगों के पास कोई ईमेल मैसेज भेजते हैं तो उन सभी लोगों को पता चल जाता है कि हमारे अलावा यह मैसेज किसको किसको भेजा गया है। मान लीजिए आपने अपने 5 दोस्तों को एक साथ कोई एक ईमेल भेजा है। अब उन पांचों लोगों को पता चल जाएगा कि यह ईमेल हमारे अलावा और किस किस के पास भेजा गया है। इस समस्या से बचने के लिए CC तथा BCC का इस्तेमाल किया जाता है।


CC तथा BCC क्या है?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं CC क्या है? BCC क्या है? अगर आपको नहीं पता CC क्या है और BCC क्या है? तो नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़िए।


CC क्या है?

 दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताते हैं CC क्या है? CC का फुल फॉर्म कार्बन कॉपी होता है। इसका मतलब है आप CC ऑप्शन के द्वारा एक बार में जितने लोगों के पास ईमेल भेज रहे हैं वह सभी व्यक्ति देख सकते हैं कि यह ईमेल आपने उनके अलावा और किस किस के पास भेजी है। 


CC ऑप्शन बिल्कुल to ऑप्शन की तरह होता है। एक तरह से आप यह समझ सकते हैं कि CC और to ऑप्शन दोनों एक ही काम करते हैं। 


जब आप CC ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे ईमेल आईडी इंटर करने के लिए कहा जाएगा। जहां पर आप उस व्यक्ति की ईमेल आईडी इंटर करें जिस व्यक्ति को आप ईमेल सेंड करना चाहते हैं। मान लीजिए आप 10 व्यक्ति को एक ही ईमेल सेंड करना चाहते हैं तो आप 10 लोगों की ईमेल आईडी इंटर कर दें। अब आप सेंड बटन पर क्लिक कर दें। जब यही ईमेल दस अलग-अलग लोगों के पास पहुंच जाएगी तो वह यह भी देख पाएंगे कि आपने यह ईमेल कौन-कौन से 10 लोगों को भेजा है।


BCC क्या है?

अभी तक ऊपर हमने आपको बताया CC क्या है? और मुझे पूरा यकीन है आपको समझ में आया होगा CC क्या है? आइए अब हम आपको बताते हैं BCC क्या है? अगर आपको नहीं पता कि BCC क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह CC से ज्यादा एडवांस और सिक्योर फीचर है।


BCC का full form blind carbon copy होता है। इस फीचर का भी इस्तेमाल करके आप ढेर सारे दोस्तों के पास एक ईमेल मैसेज सेंड कर सकते हैं लेकिन इसमें फर्क इतना होता है कि वह यह नहीं देख पाएंगे कि आपने यह मैसेज उनके अलावा और किस के पास शेयर किया है।


मेरा कहने का मतलब यह है कि अगर आप पांच अलग-अलग लोगों को एक मैसेज भेजना चाहते हैं और आपने CC के द्वारा पांच लोगों के पास सेंड मैसेज भेजा तो वह पांचों लोग यह चेक कर सकते हैं कि आपने यह मैसेज उनके अलावा और किस के पास भेजा है। लेकिन अगर आपने BCC के द्वारा यह मैसेज 5 लोगों के पास भेजा तो वह यह नहीं देख पाएंगे कि आपने यह मैसेज उनके अलावा और किस के पास भेजा है।


आशा करता हूं अब आपको समझ आ गया होगा BCC क्या है?


निष्कर्ष 

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया CC क्या है? BCC क्या है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए डाउनलोड धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने