मोबाइल फोन से पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर कैसे क्रिएट करें?

 

मोबाइल फोन से पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर कैसे क्रिएट करें?

मोबाइल फोन से पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर कैसे क्रिएट करें?
- आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं मोबाइल फोन से पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर कैसे क्रिएट करें? दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान स्टेप बताएंगे जिन आसान स्टेप के द्वारा आप पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं।


आज स्मार्टफोन हम सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन का हमारे जीवन में क्या योगदान है यह शब्दों के द्वारा बताया नहीं जा सकता। सुबह से लेकर रात तक हर समय स्मार्टफोन साए की तरह हमारे साथ रहता है। यदि आपके पास आपका स्मार्टफोन है तो आप दुनिया के किसी भी कोने में जा सकते हैं और देश के किसी भी व्यक्ति के साथ बात कर सकते हैं।


हम सभी अपने स्मार्टफोन के अंदर अपना ढेर सारा डाटा स्टोर करते हैं। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो अपनी बहुत प्राइवेट फोटो वीडियो या अन्य कोई डॉक्यूमेंट अपने फोन में स्टोर किए होंगे। जब हम अपने फोन के अंदर कोई डॉक्यूमेंट स्टोर करते हैं तो वह एक फोल्डर के अंदर स्टोर होता है। फोल्डर फोन के फाइल मैनेजर में दिखाई देता है। कोई भी व्यक्ति चाहे तो आपके फोल्डर को ओपन करके देख सकता है आपने फोल्डर के अंदर क्या-क्या डॉक्यूमेंट स्टोर किया है।


Read More - How to Record Best Quality Sound and Video from Smartphone?


यदि आपने अपने फोल्डर पर लॉक नहीं लगाया है तो कोई भी व्यक्ति आपके पूरे को ओपन कर सकता है और यह देख सकता है आपके फोल्डर में कौन सी फोटो वीडियो या जरूरी डॉक्यूमेंट पड़ा है। यदि उस फोल्डर में आपका कोई बहुत इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है और किसी ने उसे देख लिया तो हो सकता है आपके लिए समस्या खड़ी हो जाए। इन सभी समस्या से बचने के लिए आपको अपने फोल्डर को लॉक कर देना चाहिए। आजकल ऐसे ढेर सारी नई टेक्नोलॉजी डेवलप हो चुकी है जिसे फॉलो करके आप अपने फोल्डर पर एक जीप लॉक लगा सकते हैं।


जिप लॉक क्या होता है?

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह नहीं पता होगा कि जिपलॉक किसे कहते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक पासवर्ड प्रोटक्शन होता है। जिप लॉक के द्वारा आप अपने किसी भी फोल्डर को लॉक कर सकते हैं। जब आप फोल्डर में वह लॉक इंटर करेंगे तभी वह फोल्डर ओपन होगा। आप लॉक के रूप में कोई भी 4 या 6 डिजिट का पासवर्ड बना सकते हैं।


मोबाइल फोन में पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप लॉक कैसे लगाएं?

आइए दोस्तों हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं मोबाइल फोन में पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप लॉक कैसे लगाएं? मोबाइल फोन में पासवर्ड प्रोटेक्टेड जिप लॉक लगाने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।


  • सबसे पहले आपको अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है। गूगल प्ले स्टोर में आपको RAR application सर्च करना है।


  • अब आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करना है।


  • अब आपको यह एप्लीकेशन ओपन करना है। ओपन करने पर यह आपसे दो या चार परमिशन मांगेगा आपको परमिशन पर एलाऊ करना है।


  • अब आप RAR APPLICATION के होम पेज में इंटर होंगे। स्क्रीन पर आपको ढेर सारे ऑप्शन और फोल्डर दिखाई दे रहे होंगे।


  • जब आप टॉप लाइन को देखेंगे तो वहां पर आपको सबसे पहला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


  • आपके मोबाइल फोन में जितने भी फोल्डर हैं वह सभी फोल्डर आपके मोबाइल स्क्रीन पर ओपन हो जाएंगे। आप इनमें से वह फोल्डर सेलेक्ट करें जिस फोल्डर को आप प्रोटेक्ट करना चाहते हैं।


  • अब यहां पर आपको एक नया पेज दिखाई दे रहा होगा। इस पेज में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।


  • ब्राउज़र ऑप्शन पर क्लिक करके आप वह लोकेशन सेट कर सकते हैं जिस लोकेशन में आप अपने फोल्डर को सेव करना चाहते हैं।


  • सेट पासवर्ड बटन पर क्लिक करके आप पासवर्ड बना सकते हैं। यही पासवर्ड फोल्डर को खोलते समय आपके काम आएगा।


  • इसी तरह के कुछ अन्य सेटिंग्स आपको दिखाई दे रही होंगी। आप उन्हें अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। अंत में जब सब पूरा हो जाए तो आप कंफर्म बटन पर क्लिक कर दें


  • अब आपकी फाइल ज़िप पासवर्ड से प्रोडक्ट हो जाएगी। जब आप इसे दोबारा खोलेंगे तो आपको पासवर्ड इंटर करना होगा।


निष्कर्ष

आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मोबाइल फोन में फोल्डर को जिप पासवर्ड प्रोटेक्ट कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने