Top 5 Best Writing Tools and Applications for Blogging

 ब्लॉगिंग के लिए टॉप 5 बेस्ट राइटिंग टूल्स एंड एप्लीकेशन - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको कुछ बेस्ट टूल्स एंड एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आप पोस्ट राइटिंग के लिए कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं पोस्ट राइटिंग के लिए बेस्ट टूल एंड एप्लीकेशन कौन से हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए ।




अगर आप एक ब्लागर हैं या फिर आपकी कोई वेबसाइट है तो हमें पूरा यकीन है आपको प्रतिदिन अपने ब्लॉग या वेबसाइट का आर्टिकल लिखने के लिए एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती होगी। ब्लॉक में आर्टिकल अपलोड करने से पहले हम इसे कहीं पर लिखते हैं ताकि हम देख सके यह अपलोड होने के बाद कैसा दिखाई देगा। इस काम के लिए हमें एक एप्लीकेशन या टूल की आवश्यकता पड़ती है। वैसे तो हम सभी के स्मार्टफोन में एक बेसिक नोटपैड दिया जाता है। 


इस नोटपैड में हम अपनी जरूरत की कोई भी चीज नोट कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों इस नोटपैड में आपको ना तो ज्यादा फीचर्स दिए जाते हैं और ना ज्यादा टेक्स्ट लिमिट दी जाती है। यदि आप इस नोट पैड का इस्तेमाल करके आर्टिकल लिखेंगे यहां पर आप ज्यादा लोंग आर्टिकल नहीं लिख सकते।


अगर आप एक ऐसे नोटपैड एप्लीकेशन या ऑनलाइन टूल की तलाश कर रहे हैं जिसमें आपको ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं तथा टेक्स्ट लिखने की कोई लिमिट ना हो तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन या ऑनलाइन टूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा आर्टिकल लिख सकते हैं।


जितने भी लोगे आर्टिकल लिखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें एक बेसिक माइक्रोसॉफ्ट या एमएस ऑफिस जैसा सॉफ्टवेयर दिया जाता है। इस सॉफ्टवेयर में हम अपना कोई भी आर्टिकल नोट कर सकते हैं। लेकिन  स्मार्टफोन में इस प्रकार की कोई सुविधा नहीं होती है। इसीलिए आपकी इस समस्या को सॉल्व करने के लिए आज हम आपको टॉप फाइव बेस्ट पोस्ट राइटिंग एप्लीकेशन एंड टूल्स के बारे में बताएंगे।


ब्लॉगिंग के लिए टॉप 5 बेस्ट राइटिंग टूल्स एंड एप्लीकेशन


अगर आप जानना चाहते हैं एंड्राइड मोबाइल के लिए टॉप फाइव बेस्ट राइटिंग टूल्स एंड एप्लीकेशन कौन-कौन से हैं? नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें। नीचे हम आपको कुछ पॉपुलर एप्लीकेशन और टूल के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आपको एंड्राइड मोबाइल में पोस्ट राइटिंग के लिए कर सकते हैं 


Zenpen


अगर आपको पोस्ट राइटिंग करने के लिए एक अच्छे ऑनलाइन टूल की तलाश कर रहे हैं तो आप इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑनलाइन टूल में आपको ढेर सारे फीचर्स मिल जाते हैं जो एक अच्छी पोस्ट राइटिंग में आपकी सहायता करते हैं। यदि आप इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करते हैं यहां पर आपको कुछ बने बनाए फॉर्मेट ऑलरेडी मिल जाते हैं। इन फॉर्मेट का इस्तेमाल करके आप अपने आर्टिकल को और अच्छा दिखा सकते हैं। इसी के साथ साथ हमें टेक्स्ट को बोल्ड इटैलिक हाईलाइट जैसे कुछ मुख्य लाभ मिलते हैं।


Writer Plus


अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां पर नेटवर्क की प्रॉब्लम रहती है और आप वॉइस टाइपिंग नहीं कर सकते तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह एक विशेष प्रकार का ऑनलाइन टूल है। इस ऑनलाइन टूल के द्वारा आपको ऑफलाइन राइटिंग का विकल्प दिया जाता है। इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके आप ऑफलाइन पोस्ट लिख सकते हैं और बाद में इसे अपलोड कर सकते हैं।


जब भी आप फ्री हो इस ऑनलाइन टूल की मदद से एक अच्छा सा आर्टिकल लिख सकते हैं और उसके बाद में इसे कॉपी करके अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं। इस ऑनलाइन टूल में भी आपको वह सभी बेसिक फीचर्स मिल जाते हैं जो आपको एक प्रीमियम ऑनलाइन टूल में देखने को मिलते हैं। इस टूल की मदद से आप अपने किसी भी टेक्स्ट को हाइलाइट कर सकते हैं और बोल्ड कर सकते हैं टेक्स्ट का कलर चेंज कर सकते हैं तथा अंडरलाइन कर सकते हैं।


Microsoft Word


अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सॉफ्टवेयर के बारे में जरूर सुना होगा। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक विशेष प्रकार का पोस्ट राइटिंग सॉफ्टवेयर है। आज से कुछ वर्षों पहले तक यह सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए ही अवेलेबल था लेकिन अब इसका एक एंड्राइड वर्जन लांच कर दिया गया है। आप अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करके एक अच्छी पोस्ट राइटिंग कर सकते हैं।


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के एप्लीकेशन में आपको वह सभी फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जो आपको एक प्रोफेशनल माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में देखने को मिलते हैं। जबसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का मोबाइल वर्जन लॉन्च किया गया है तब से ब्लॉगर को बहुत आसानी हो गई है। यह एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। 


Evernote


 कई बार ऐसा होता है हम घर पर फ्री बैठे होते हैं और अचानक हमारे दिमाग में कोई क्रिएटिव आइडिया आता है। यदि हमने उस समय उस आईडिया को नोट कर लिया तो यह आगे चलकर हमारे लिए लाभदायक हो सकता है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे नोट नहीं कर पाते क्युकी उनके पास नोट करने के लिए कुछ नहीं होता।


 इस सिचुएशन में आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक बहुत बेहतरीन ऑनलाइन पोस्ट राइटिंग एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 


इस एप्लीकेशन को अब तक गूगल प्ले स्टोर से लगभग 20 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। 


Google Doc's 


आइए अब बात करते हैं इंटरनेट में उपस्थित दुनिया के सबसे पॉपुलर तथा भरोसेमंद पोस्ट राइटिंग अप्लीकेशन की । गूगल डॉक्यूमेंट दुनिया का सबसे पॉपुलर पोस्ट राइटिंग एप्लीकेशन हैं।


गूगल डॉक्यूमेंट एप्लीकेशन में आपको हर वह फीचर्स मिल जाता है जो पोस्ट राइटिंग में आपकी सहायता करते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप किसी पैराग्राफ को बोल्ड, इटैलिक, हाईलाइट कर सकते हैं। फोंट का कलर बदल सकते है, कमेंट एड कर सकते हैं तथा ऑफलाइन पूरे पोस्ट को सेव कर सकते हैं । यह एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है इस इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। 


इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना गूगल अकाउंट लॉगइन करना पड़ता है। इस एप्लीकेशन में आप जो पोस्ट लिखते है आप उनका डाटा बैकअप भी कर सकते हैं। 


निष्कर्ष


यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको ब्लॉगिंग के लिए टॉप 5 बेस्ट राइटिंग टूल्स एंड एप्लीकेशन  के बारे में बताया। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने