How to Record Best Quality Sound and Video from Smartphone?

 स्मार्टफोन से बेस्ट क्वालिटी साउंड तथा वीडियो कैसे रिकॉर्ड करें? - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आपकी बहुत सहायता करने वाला है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन की मदद से हाई क्वालिटी ऑडियो तथा वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं स्मार्टफोन से हाई क्वालिटी ऑडियो तथा वीडियो रिकॉर्डिंग कैसे करें? आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।



अगर आपको यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी भी एक कॉमन समस्या होगी, आप अपने स्मार्टफोन से हाई क्वालिटी वीडियो और ऑडियो नहीं रिकॉर्ड कर पा रहे होंगे। आमतौर पर जितने भी यूट्यूबर होते हैं उनकी एक कॉमन समस्या होती है कि हम अपने स्मार्टफोन की मदद से एक अच्छी क्वालिटी का ऑडियो तथा वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते।


आज मार्केट में ढेर सारे महंगे महंगे डीएसएलआर कैमरा तथा हाई क्वालिटी माइक उपलब्ध है। इन हाई क्वालिटी कैमरा तथा माइक का इस्तेमाल करके आप एक बेहतरीन क्वालिटी की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। यदि आपके पास ढेर सारे पैसे हैं आप एक सक्सेसफुल यूट्यूबर हैं तब तो आपके लिए यह बड़ी बात नहीं है। लेकिन यदि अभी आपने यूट्यूब स्टार्ट किया है और आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप इन महंगे डीएसएलआर कैमरा तथा माइक को नहीं खरीद सकते।


आज हमारे देश में बहुत से लोग यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर स्मार्टफोन में हमें एक सस्ता तथा काम चलाऊ कैमरा दिया जाता है, इसी के साथ-साथ स्मार्टफोन के साउंड क्वालिटी भी इतनी अच्छी नहीं होती है कि आप एचडी वॉइस रिकॉर्डिंग कर सके। आपकी इन सब समस्याओं को सॉल्व करने के लिए एक ऐसा एप्लीकेशन लांच किया गया है जिस एप्लीकेशन की मदद से आप बिल्कुल डीएसएलआर कैमरा जैसी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।


Dolby on एप्लीकेशन क्या है?


आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं Dolby on एप्लीकेशन क्या है? यदि आप नहीं जानते Dolby on एप्लीकेशन क्या है आपकी जानकारी के लिए बता दूं Dolby on एप्लीकेशन एक ऑडियो तथा वीडियो रिकॉर्डर एप्लीकेशन है। Dolby on एप्लीकेशन को Dolby कंपनी के द्वारा लांच किया गया है। यह एप्लीकेशन हर उस युटयुबर की पहली पसंद है जो यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।


Dolby on एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक हाई क्वालिटी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस वीडियो के साथ साथ आप एक हाई क्वालिटी ऑडियो को भी ऐड कर सकते हैं। Dolby on एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ना आप वीडियो ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं बल्कि आप वीडियो ऑडियो की एडिटिंग भी कर सकते हैं। 


जो भी वीडियो आप Dolby on एप्लीकेशन के द्वारा रिकॉर्ड करते हैं उस वीडियो को आप Dolby on एप्लीकेशन के अंदर एडिट कर सकते हैं। Dolby on एप्लीकेशन में आपको अलग-अलग प्रकार के सैकड़ों फिल्टर दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।


Dolby on एप्लीकेशन उन लोगों के लिए एक वरदान साबित हुआ है जिनके पास महंगे डीएसएलआर कैमरा खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। Dolby on एप्लीकेशन एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को आप तो गूगल प्लेस्टोर से बड़े ही आसान स्टेप में डाउनलोड कर सकते हैं।


Dolby on एप्लीकेशन के फीचर्स


Dolby on एप्लीकेशन के अंदर आपको ढेर सारे फीचर्स मिल जाते हैं जिस कारण लोग Dolby on एप्लीकेशन से वीडियो रिकॉर्डिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। Dolby on एप्लीकेशन के मुख्य फीचर्स कौन-कौन से हैं इसके बारे में नीचे बताया गया है।


Dolby on एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप वीडियो स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।


अगर आप Dolby on एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलग से कोई ऑडियो एडिटर एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। Dolby on एप्लीकेशन के अंदर ऑडियो एडिट करने की सुविधा दी जाती है।


Dolby on एप्लीकेशन से ऑडियो एडिट करना बहुत आसान है। Dolby on एप्लीकेशन एक बिल्कुल ऑटोमेटिक एप्लीकेशन है। Dolby on एप्लीकेशन आपके ऑडियो को एनालाइज करता है इसे स्कैन करता है और ऑटोमेटिक ऑडियो के एक्स्ट्रा शोर-शराबे को बाहर निकाल देता है।


Dolby on एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप डीएसएलआर कैमरे वाली शूटिंग अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं।


Dolby on एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना है। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है।


Dolby on एप्लीकेशन के अंदर आपको ढेर सारी एनिमेशन वीएफएक्स वीडियो इफेक्ट कलर टेक्सचर मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी वीडियो को और अट्रैक्टिव बना सकते हैं।


Dolby On एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?


Dolby on एप्लीकेशन डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप कुछ आसान स्टेप के द्वारा Dolby on एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। Dolby on एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।


सबसे पहले अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।


गूगल प्ले स्टोर के होम स्क्रीन में आपको एक सर्च बार दिखाई दे रहा होगा। आपको इस सर्च बार पर क्लिक करना है।


यहां पर आपको Dolby on एप्लीकेशन लिखना है और बगल में दी गई सर्च बटन पर क्लिक करना है।


Sceeen पर आप को Dolby on एप्लीकेशन से जुड़े ढेर सारे रिजल्ट मिल जाएंगे। इन में से आपको सबसे पहले एप्लीकेशन पर क्लिक करना है।


स्क्रीन पर आप एक डाउनलोड बटन देख सकते हैं। इस डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप Dolby on एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।


एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना होगा। Dolby on एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपको एक इंस्टॉल बटन दिखाई देगी जिस पर क्लिक करके आप Dolby on एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।


अब यह एप्लीकेशन इस्तेमाल के लिए बिल्कुल तैयार है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक अच्छी क्वालिटी की ऑडियो तथा वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं।


निष्कर्ष


यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Dolby on एप्लीकेशन क्या है? Dolby on एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें? स्मार्टफोन की मदद से हाई क्वालिटी ऑडियो तथा वीडियो कैसे रिकॉर्ड करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने