How to know Where and When our Facebook Account is Logged in?

हमारा फेसबुक अकाउंट कहां और कब लॉगिन किया गया कैसे पता करें? - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हमारा फेसबुक अकाउंट कहां और कब लॉगिन किया गया कैसे पता करें ? अगर आप जानना चाहते हैं हमारा फेसबुक अकाउंट कहां और कब लॉगइन किया गया तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप के द्वारा आप पता कर सकते हैं आपका फेसबुक अकाउंट कब कब और किस किस डिवाइस में लॉगिन किया गया । 




जैसा की आप सभी को पता है फेसबुक हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। हम सभी को फेसबुक पर रहने की आदत बन चुकी है। जिस प्रकार हमारी एक वास्तविक दुनिया होती है बिल्कुल उसी प्रकार फेसबुक की भी एक दुनिया है जहां पर रहना हर किसी को पसंद होता है। हम सभी के फेसबुक पर ढेर सारे दोस्त होते हैं जिनके साथ हम ढेर सारी चैटिंग करते हैं। कई बार हम फेसबुक पर अपने किसी खास मित्र के साथ कुछ विशेष चैटिंग करते हैं। यदि यह चैटिंग किसी को पता चल जाए तो हमारे लिए बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।


दोस्तों अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो और आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं फेसबुक अपनी सिक्योरिटी सिस्टम को दिन प्रतिदिन और मजबूत कर रहा है। फेसबुक ने अभी कुछ महीनों पहले अपना एक नया अपडेट किया है। अब फेसबुक में एक ऐसा फीचर जोड़ दिया गया है जिस फीचर के द्वारा हम पता कर सकते हैं हमारा फेसबुक अकाउंट कब कब और कहां कहां पर लॉगिन किया गया है।


बहुत बार ऐसा होता है हमारा कोई फ्रेंड या फैमिली मेंबर हमारे फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड हैक कर लेता है और इसे अपने डिवाइस पर लॉग इन कर देता है। यदि हमारा फेसबुक अकाउंट किसी और ने अपने डिवाइस पर लॉग इन कर दिया तो वह हमारी सारी चैटिंग पढ़ सकता है तथा हमारे फेसबुक अकाउंट से कुछ भी पोस्ट अपलोड कर सकता है। 


इस समस्या से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप लगातार अपने फेसबुक प्रोफाइल पर चेक करते रहें कि क्या किसी ने आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन किया है? अब आप सभी सोच रहे होंगे कि आखिर यह कैसे संभव है? हम अपनी फेसबुक पर यह कैसे देख सकते हैं कि हमारे फेसबुक अकाउंट को किसने और कब लॉगइन किया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें अब यह बिल्कुल संभव है। आप अपने फेसबुक पर चेक कर सकते हैं आपके फेसबुक अकाउंट को किसने लॉगइन किया है?


हमारे फेसबुक अकाउंट को किसने लॉगइन किया है कैसे पता करें?


अगर आप जानना चाहते हैं हमारे फेसबुक अकाउंट को कब और किसने किस डिवाइस में लॉगिन किया है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप पता कर सकते हैं आपके फेसबुक अकाउंट को कब और किसने लॉगइन किया है।


सबसे पहले आपको अपने फेसबुक एप्लीकेशन को अपडेट करना है। यह सुविधा केवल लेटेस्ट वर्जन के फेसबुक एप्लीकेशन में उपलब्ध है।


अब आपको अपना फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करना है।


जब आप फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करेंगे आप स्क्रीन पर देख सकते हैं राइट साइड में 3 लाइन बनी होंगी। आपको इन तीन लाइन पर क्लिक करना है।


अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। सबसे नीचे आपको अकाउंट सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


स्क्रीन पर आप सिक्योरिटी एंड लॉगिन ऑप्शन देख सकते हैं। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


अब आपको अपनी स्क्रीन पर where you are logged in ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


स्क्रीन पर आपको ढेर सारी डिवाइस के नाम तथा लॉगइन स्टेटस दिखाई दे रहा होगा। अब आप आसानी से देख सकते हैं आपके फेसबुक अकाउंट को कब कहां और किस स्मार्टफोन में लॉगिन किया गया है।


यहां पर आपको कोई संदिग्ध लॉगिन दिखाई दे रहा है तो आपको लॉगआउट बटन पर क्लिक करके लॉगआउट कर देना है। यह करते ही उस डिवाइस से आपका फेसबुक अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा


निष्कर्ष


यह आपके लिए कुछ आसान स्टेप थे। इन स्टेप को फॉलो करके आप पता कर सकते हैं आपके फेसबुक अकाउंट को कब और कहां किस डिवाइस में लॉगिन किया गया है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने