6 Amazing Ways to Speed up Smartphone

 स्मार्टफोन की स्पीड फास्ट करने के 6 अमेजिंग तरीके - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मोबाइल फोन फास्ट करने के 6 तरीके कौन से हैं? आज हम आपको जिन तरीकों के बारे में बताएंगे वह सारे तरीके असरदार है जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की धीमी गति से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं मोबाइल फोन फास्ट करने के 6 तरीके कौन से हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।



आप सभी ने गौर किया होगा जब भी आपने नया फोन लिया होगा उसी प्रोसेसिंग स्पीड बहुत फास्ट होगी। उस समय आप जो भी एप्लीकेशन खोलते होंगे वह तुरंत खुल जाता होगा, फोन में हैंग होने जैसी कोई समस्या नहीं होगी। लेकिन दोस्तों जब हम अपने स्मार्टफोन को लगभग 6 महीने या 1 साल से ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो इसमें थोड़ी थोड़ी प्रॉब्लम आने लगती हैं। ज्यादा देर तक स्मार्ट फोन यूज़ करने पर यह हैंग करने लगता है कुछ-कुछ स्मार्टफोन हीट करने लगते हैं। स्मार्टफोन पुराना हो जाने पर इसकी प्रोसेसिंग पर भी फर्क पड़ने लगता है इंटरनेट कनेक्टिविटी भी पहले से धीमी हो जाती है। 


स्मार्टफोन का हैंग होना या स्लो होना एक साधारण समस्या है और यह समस्या लगभग हर कंपनी के स्मार्टफोन के साथ होती है। अगर आपको एप्पल आईफोन जैसे कुछ पॉपुलर ब्रांड का इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है आपके फोन में यह समस्या कुछ सालों बाद आए लेकिन आमतौर पर जितने भी ब्रांड के फोन है उनमें यह समस्या एक वर्ष के बाद आनी शुरू हो जाती है।


अगर आपके स्मार्टफोन के साथ यह सभी समस्याएं हो रही है। आपका स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग धीमी हो गई है या सही तरह से काम नहीं कर रही तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन टिप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग स्पीड को मेंटेन रख सकते हैं।


स्मार्टफोन फास्ट कैसे करें?


अगर आप जानना चाहते हैं स्मार्टफोन की स्पीड फास्ट कैसे करें? तो अब आपको और टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको कुछ मुख्य टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप इस स्मार्टफोन स्लो होने से रोक सकते हैं 


स्पीड कम करने वाले एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें


अब आप सभी सोच रहे होंगे आखिर ऐसे कौन से एप्लीकेशन होते हैं जो हमारे स्मार्ट फोन की स्पीड को प्रभावित करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन है जो आपके फोन की स्पीड को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए पब्जी फ्री फायर या कुछ ऐसे मोबाइल गेम है जिनकी  स्पीड बहुत फास्ट होती है। अगर आप इन्हें अपने फोन में डाउनलोड कर ले तो निश्चित रूप से आप की रैम बुरी तरह प्रभावित होती है जिससे आपका फोन स्लो हो जाता है।


ज्यादा एप्लीकेशन इंस्टॉल ना करें


हम में से बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन पर ढेर सारे एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। लोगों को मतलब नहीं होता है एप्लीकेशन हमारे काम का है या काम का नहीं है लेकिन लोग फिर भी उसे अपने फोन में इंस्टॉल करके रखते हैं। अगर आप अपने फोन में बेमतलब की एप्लीकेशन इंस्टॉल करके रखते हैं तो इससे फोन की रैम प्रभावित होती है और फोन का स्पेस भर जाता है।


 अगर आप अपने फोन को फास्ट करना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा जिन एप्लीकेशन का काम आपको अक्सर पड़ता हो सिर्फ उन्हीं एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें। बाकी के एप्लीकेशन को आप जरूरत पड़ने पर इंटरनेट से तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।


इंटरनल स्टोरेज खाली रखें


हम सभी के स्मार्टफोन में दो स्टोरेज दी जाती है। पहले स्टोरेज को हम इंटरनल स्टोरेज कहते हैं यह हमारे फोन में ऑटोमेटिक इनबिल्ट आती है। अलग-अलग स्मार्टफोन में अलग-अलग इंटरनल स्टोरेज होती है। कई बार हमें अपने फोन में अलग से मेमोरी कार्ड नहीं लगाते बल्कि इंटरनल स्टोरेज में ही अपना सारा डाटा स्टोर करते हैं।


 अगर आपने अपने फोन में ढेर सारे फोटो वीडियो डाउनलोड किए हैं और आपका इंटरनल स्टोरेज भर गया है तो आपका स्मार्टफोन हैंग करना शुरू कर देगा। इसीलिए कोशिश करें अपने फोन के इंटरनल स्टोरेज को आधे से ज्यादा फ्री रखे। आप अलग से मेमोरी कार्ड इंसर्ट करके उसमें डाटा स्टोर कर सकते हो।


Background में अधिक एप्लीकेशन रन होना 


कई बार हम किसी एक एप्लीकेशन पर अपना कोई काम कर रहे होते हैं तभी अचानक दूसरा एप्लीकेशन ओपन कर देते हैं। पहले एप्लीकेशन को पूरी तरह से क्लोज ना करने के कारण यह बैकग्राउंड में रन करता रहता है। इसे कई बार हम अपने फोन के बैकग्राउंड में पांच या छह application.run करते हैं आपके स्मार्टफोन में जितने ज्यादा application.run करेंगे स्मार्टफोन की उतनी ही अधिक प्रभावित होगी। हमेशा कोशिश यही करें एक एप्लीकेशन का काम होने के बाद उसे पूरी तरह से क्लोज कर दें तभी नया एप्लीकेशन ओपन करें।


मोबाइल में वायरस आने के कारण


स्मार्टफोन सबसे ज्यादा मोबाइल में वायरस आने के कारण खराब होता है। कई बार हमें गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐसी फाइल डाउनलोड कर लेते हैं या इंटरनेट पर कोई ऐसी वेबसाइट ओपन कर देते हैं जिससे हमारे फोन में वायरस आ जाते हैं। आपके फोन में वायरस आ जाएंगे तो आपका स्मार्टफोन हैंग करेगा इसकी प्रोसेसिंग स्पीड डाउन हो जाएगी इसी के साथ-साथ आपका डाटा भी हैक हो सकता है। किसी भी अनजान एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड ना करें, किसी भी अनजान वेबसाइट को ओपन न करें, फोन में एंटीवायरस एप्लीकेशन जरूर रखें।


 निष्कर्ष


यह आपके लिए कुछ आसान टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन में वायरस आने से रोक सकते हैं तथा फोन की प्रोसेसिंग स्पीड को फास्ट कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग स्पीड को कैसे फास्ट करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने