एम आधार क्या है ? एम आधार पर प्रोफाइल कैसे क्रिएट करें ?

 एम आधार क्या है ? एम आधार पर प्रोफाइल कैसे क्रिएट करें ? - आधार कार्ड के बारे में आप सभी ने सुना होगा और आप सभी के पास आधार कार्ड होगा ।आधार कार्ड हमारा एक आइडेंटिटी प्रूफ होता है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वर्तमान समय में अगर आप सरकार की कोई सुविधा का लाभ लेना चाहते हो या फिर किसी सरकारी नौकरी में अप्लाई करना चाहते हैं तो इन सब के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 


 यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप सरकार की किसी भी सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं। आज से कुछ वर्षों पहले तक आधार कार्ड इतना महत्वपूर्ण नहीं था। पर वर्तमान समय में आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज घोषित कर दिया गया है। और अब यह आपके पास अवश्य होना चाहिए।

आधार कार्ड हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण है कि हमें इसे हमेशा अपने साथ लेकर चलना पड़ता है। आधार कार्ड एक कागज का कार्ड होता है। कागज का होने के कारण यह जल्दी खराब हो जाता है। यदि आप आधार कार्ड को हमेशा अपनी पॉकेट में रखते हैं तो यह गल जाता है और इसका कलर भी खराब हो जाता है। इसके बाद नया आधार कार्ड बनवाना पड़ता है। नया आधार कार्ड बनवाने में बहुत समय बर्बाद होता है। इन सभी से बचने का एक ही तरीका है आप आधार कार्ड अपने फोन में रखें।

एम आधार एप्लीकेशन क्या है ? 

बहुत से लोग आधार कार्ड की फोटो खींचकर या आधार कार्ड का पीडीएफ बनाकर अपने फोन में सेव कर लेते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे दिखाते हैं। लेकिन सरकार के द्वारा यह अवैध घोषित किया गया है। यदि आपके फोन में आधार कार्ड की फोटो है या फिर आप आधार कार्ड का पीडीएफ अपने फोन में रखते हैं तो आप इसे आधार कार्ड के स्थान पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने का रास्ता है आप एम आधार एप्लीकेशन इस्तेमाल करें।

आधार कार्ड को हमेशा अपने साथ लेकर चलना संभव नहीं है इसीलिए एम आधार एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है। एम आधार एप्लीकेशन भारत सरकार के द्वारा डिवेलप किया गया है। इस एप्लीकेशन में आप अपने आधार कार्ड को डिजिटल सेव कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर कभी भी आप आधार कार्ड को एम आधार कार्ड के द्वारा दिखा सकते हैं।

जब आप एम आधार कार्ड ओपन करेंगे तो इसमें आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा। यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना होगा। आधार कार्ड नंबर इंटर करते ही आपका ओरिजिनल आधार कार्ड, एम आधार अकाउंट के अंदर प्रिंट हो जाएगा आप इस डिजिटल आधार कार्ड को अपने साथ लेकर चल सकते हैं। यह सरकार द्वारा सत्यापित है और यह वैलिड भी है।

एम आधार में प्रोफाइल कैसे क्रिएट करें ?

अगर आप एम आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एम आधार एप्लीकेशन में अपनी एक प्रोफाइल क्रिएट करनी होगी। एम आधार कार्ड में प्रोफाइल क्रिएट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा इन्हें फॉलो करें।

     सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से एम आधार एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और इसे इंस्टॉल करना है।

     अब आपको एम आधार एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने पर यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको परमिशन पर एलाऊ करना है।

     अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में रजिस्ट्रेशन लिखा होगा। आपको रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना है।

     अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है। याद रखें वही मोबाइल नंबर इंटर करें जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है। मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपको ओके बटन पर क्लिक करना है।

     अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी की सहायता से आपको मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है।

     अब आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा आपको अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना है।

     आधार नंबर इंटर करने के बाद आपको सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है। अब आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को इंटर करके आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है।

     मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपको अपनी मोबाइल स्क्रीन पर एक डिजिटल आधार कार्ड दिखाई दे रहा होगा। इस डिजिटल आधार कार्ड का इस्तेमाल आप ओरिजिनल आधार कार्ड के रूप में कर सकते हैं। जब कभी आप घर पर अपना ओरिजिनल आधार कार्ड भूल जाए तो आप इस डिजिटल आधार कार्ड को दिखा सकते हैं

एम आधार के फायदे

अगर आप एम आधार एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। नीचे हमने आपको एम आधार एप्लीकेशन के फायदों के बारे में बताया है।

     अगर आप के आधार कार्ड में कोई इंफॉर्मेशन गलत लिखी है और आप उसे सही करना चाहते हैं तो आप एम आधार एप्लीकेशन से आधार कार्ड करेक्शन कर सकते हैं।

     एम आधार एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपनी वर्चुअल आईडी देख सकते हैं और इसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

     अगर आप एम आधार एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ओरिजिनल आधार कार्ड साथ नहीं रखना पड़ेगा।

     एम आधार एप्लीकेशन में आपको क्यूआर कोड की सुविधा मिल जाती है। क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड की डिटेल शेयर कर सकते हैं।

     अगर आप अपनी बायोमैट्रिक को लॉक या अनलॉक करना चाहते हैं तो आप अपने एम आधार कार्ड एप्लीकेशन से बायोमैट्रिक को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

 निष्कर्ष 

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एम आधार एप्लीकेशन के बारे में बताया। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया एम आधार क्या है? एम आधार एप्लीकेशन में प्रोफाइल कैसे क्रिएट करें?  हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें (0)
नया पेज पुराने