IRCTC से बस और ट्रेन की टिकट कैसे बुक करें ?

IRCTC से बस और ट्रेन की टिकट कैसे बुक करें ? - जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि जब आपको कभी अधिक दूर जाना रहता है तो इसके लिए आम इंसान बस या ट्रेन से सफर करता है। ट्रेन से टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर टिकट बुकिंग कराना पड़ता है या फिर आप स्टेशन से जाकर ऑफलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं।

 त्यौहार का सीजन नजदीक है और ऐसे में टिकट काउंटर पर जाकर टिकट लेना काफी मुश्किल है साथ ही साथ ऑनलाइन बुकिंग कराने के लिए भी साइबर कैफे वगैरह में जाकर टिकट कराना भी आपका अधिक समय ले सकता है। इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस तरह से आईआरसीटीसी की मदद से घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने अभी हाल ही में अपनी वेबसाइट और अपने आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप्लीकेशन को अपग्रेड किया है। इसके अपग्रेड होने के बाद अब आपको एक ही जगह टिकट का किराया और टिकट का विवरण प्राप्त हो सकेगा। पहले आपको टिकट का विवरण और टिकट का किराया अलग अलग जगह प्राप्त होता था।

अब IRCTC पोर्टल से कर सकते हैं बस की बुकिंग

जैसा कि आपने कभी आईआरसीटीसी का पोर्टल यूज़ किया है तो जानते होंगे कि इस पोर्टल पर ट्रेन और एरोप्लेन की टिकट बुक कराई जा सकती थी। लेकिन आईआरसीटीसी ने हाल ही में बस के टिकट की बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी के इस पोर्टल से आप 22 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए बस के टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। आईआरसीटीसी इन सभी 22 राज्यों के 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन और प्राइवेट बस संचालकों के साथ पार्टनरशिप की है।

IRCTC ने लांच किया अपना खुद का पेमेंट गेटवे

एप्लीकेशन और वेबसाइट के अपग्रेड करने के अलावा आईआरसीटीसी ने अपना पेमेंट गेटवे iPay भी लांच किया है। अब आप टिकट बुकिंग करने के दौरान इस पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकते हैं। इस पेमेंट गेटवे में आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। इससे सबसे बड़ा फायदा क्या है कि आपको टिकट बुक करने और टिकट कैंसिल करने पर रिफंड पाने में आसानी होगी। आईआरसीटीसी द्वारा जारी नई सूचना के अनुसार इसमें जल्द ही ऑटो डेबिट का ऑप्शन भी शुरू हो जाएगा।

IRCTC में मास्टर लिस्ट बनाने की सुविधा

आईआरसीटीसी वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप्लीकेशन से टिकट बुक करने से पहले आप मास्टर लिस्ट भी तैयार कर सकते हैं। इस मास्टर लिस्ट में आपको अपने बारे में जानकारी भरनी होती है। यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो बुकिंग करते समय आपको अपने बारे में जानकारी भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस काम से आपको टिकट बुक करने में अधिक समय नहीं लगेगा और बड़े ही आसानी से आप टिकट बुक कर सकेंगे। कई बार ऐसा होता है कि जब आप तत्काल टिकट बुक करते रहते हैं तो जानकारी भरने में देरी होने के कारण टिकट बुकिंग नहीं हो पाता है और बाद में वेटिंग दिखाई देने लगता है।

मास्टर लिस्ट कैसे बनाएँ?

मास्टर लिस्ट तैयार करने के लिए आपको आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन या वेबसाइट पर टिकट बुक करने से पहले अपने बोर्डिंग प्वाइंट और डेस्टिनेशन के बारे में जानकारी और यात्रा करने की तारीख में उपलब्ध ट्रेनों को चुनना होगा। इसके बाद जब आप उस ट्रेन में उपलब्ध सीटों की बुकिंग के लिए आगे बढ़ते हैं तो आपको पैसेंजर जोड़ने के समय 'Add Existing' पर क्लिक करना होगा और मास्टर लिस्ट में से मौजूद नामों को चुन लेना होगा। इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद आप पेमेंट करने के दौरान iPay को सेलेक्ट करके बहुत ही कम समय में टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने