ऑनलाइन OYO Hotel में रूम कैसे बुक करें ?

ऑनलाइन OYO Hotel में रूम कैसे बुक करें? | तकनीकी के इस युग में किसी भी सर्विस का ऑनलाइन उपयोग करना बहुत ही आसान हो गया है। आज के समय में आप किसी भी सामान को घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं और उसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन, ऑनलाइन स्टडी या ऑनलाइन वर्क इत्यादि कर सकते हैं।

 ठीक इसी तरह अब ऑनलाइन होटल बुक करना भी बहुत आसान हो गया है। आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन की मदद से होटल में ऑनलाइन कमरा बुक कर सकते हैं। आप किसी भी बड़े होटल में अपने लिए, अपने परिवार के लिए, अपने फ्रेंड के लिए आया अपने गर्लफ्रैंड के लिए आसानी से कमरा बुक कर सकते हैं और उन्हें वहाँ ले जाकर ठहर सकते हैं।

OYO की सर्विस का करें उपयोग

OYO एक सर्विस कंपनी है जो बड़े-बड़े होटलों या छोटे छोटे होटलों में रूम की बुकिंग के लिए सर्विस उपलब्ध कराती है। आप OYO के ऑफिशियल एप्लीकेशन की मदद से उन होटलों में कमरा बुक कर सकते हैं जिसमें OYO Rooms की सर्विस मिलती हो। OYO आपको कम पैसे में अच्छी सुविधा प्रदान करती है। इसके द्वारा बुक किए गए कमरे में आपको अच्छा माहौल मिलता है जहां पर आप अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार, पत्नी या गर्लफ्रैंड के साथ जाकर ठहर सकते हैं। OYO आपको विशेष ऑफर के तहत कई प्रकार के छूट भी प्रदान करती है

OYO से होटल में कमरा कैसे बुक करें?

OYO एप्लीकेशन की मदद से होटल में कमरा बुक करना अब बहुत ही आसान हो गया है। इस ऐप में लॉगइन करते ही आपको आपके द्वारा चुनी गई जगह पर कमरे आसानी से मिल जाते हैं। आप जिस भी लोकेशन पर कमरा चाहते हैं उसे चुनने के बाद आपको उस लोकेशन में स्थित होटलों की लिस्ट और उसके प्राइस डिटेल्स मिल जाएंगे। आप उन होटलों के कमरों की फोटो देखकर वहाँ की व्यवस्था का पता लगा सकते हैं। OYO में आपको होटल के कमरे के अनुसार पेमेंट देनी पड़ती है। आप अपने डिटेल्स भरकर किसी भी समय कमरा बुक कर सकते हैं।

 यदि आपने OYO द्वारा 24 घण्टे की रूम बुकिंग की है तो कन्फर्म होने के बाद आप 24 घंटे यानी सुबह 11:00 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 11:00 बजे तक ठहर सकते हैं। उसके बाद आपको चेकऑउट करना होता है। यदि आप अधिक दिनों तक रूकना चाहते हैं तो बुकिंग करते समय अपने चेकआउट की तारीख सेट कर सकते हैं। नीचे हम आपको OYO एप्लीकेशन से होटल रूम बुक करने की स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे हैं:

1.       सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर OYO एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.oyo.consumer)

2.       इसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करें और जिस भी जगह पर आपको कमरा चाहिए वहाँ की लोकेशन सलेक्ट करें। आप जहाँ खड़े हैं उसके आसपास की लोकेशन को भी सलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए Nearby ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।

3.       अब आप जिस भी लोकेशन में रूम बुक करना चाह रहे हैं वहाँ पर उपलब्ध OYO सर्विस वाले कमरों की लिस्ट और उसके प्राइस डिटेल्स खुलकर सामने आ जाएगी। इनमें से किसी एक को आप अपने पसंद के अनुसार सलेक्ट कर लें।

4.       रूम को सलेक्ट करने के बाद चेक इन और चेकआउट की तारीख चुनें।

5.       अब जितने लोगों को उस कमरे में रुकना है उतने वयस्कों को चुनें और उनके डिटेल्स भरें। ध्यान रहे एक कमरे में सिर्फ 3 लोग ठहर सकते हैं।

6.       यदि आपके साथ 3 से अधिक लोग हैं तो आप Add Room पर क्लिक करके दूसरा कमरा ले सकते हैं। इसके बाद Apply पर क्लिक करें।

7.       इसको करने के बाद Book Now के बटन पर क्लिक करें। अब आपका कमरा बुक हो जाएगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर कन्फर्मेशन मैसेज दिखाई देने लगेगा। उसका स्क्रीनशॉट लेकर रख लें।

8.       इसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर कन्फर्मेशन मैसेज भी मिल जाएगा। उस पर होटल का नाम, रूम नंबर, होटल की लोकेशन, चेक इन और चेकआउट की तारीख, इत्यादि सभी डिटेल्स दिए रहेंगे।

9.       इसके बाद आप उस होटल में विजिट करके कमरे में ठहर सकते हैं और OYO की सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि आप किस तरह से घर बैठे किसी भी होटल में कमरा बुक कर सकते हैं। OYO एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी होटल की रेटिंग, कीमत और फोटोज देखकर रूम बुक कर सकते हैं। यदि आपको होटल में रूम बुक करने में कोई समस्या आ रही हो तो OYO के कस्टमर केयर नंबर पर बात कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें (0)
नया पेज पुराने