SEO में कीवर्ड क्या है? (What is Keword in SEO?) - आप सभी ने अक्सर देखा होगा कि इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जिसमें कई सारी खबरें चलती रहती हैं। इन खबरों को चलाने के लिए बहुत सारी कीवर्ड्स और फ्रेसेज कि आवश्यकता पड़ती है, जिसे सिर्फ एक जानकार ही समझ पाता है। अगर आप किसी चीज को इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो देखते होंगे कि उससे संबंधित कई सारी खबरें अपने आप आ जाती है। 


 

आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर आपके एक सर्च पर इतनी सारी खबरें कैसे आ गई, वो भी उसी से सम्बंधित जिसके बारे में आपने सर्च किया है। दरअसल यह सब होता है SEO (Search Engine Optimization) के कारण। अगर किसी वेबसाइट पर अच्छे से SEO सेट किया गया हो रो वह वेबसाइट सबसे ऊपर आती है। इस सब में कीवर्ड्स का सबसे अहम रोल होता। अगर आ भी यह जानना चाहते हैं कि SEO में कीवर्ड क्या है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें और समझें।

कीवर्ड क्या है? (What Is Keyword?)

इससे पहले कि हम किसी चीज को विस्तार से समझाएं सबसे पहले जान लेते हैं कि कीवर्ड क्या है। अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग पर बिगिनर हैं तो इसके बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है। दरअसल कीवर्ड एक प्रकार का फ्रेज (Phrase) होता है जो सर्च इंजिन को यह समझने में सहायता करता है कि पोस्ट किस बारे में लिखा गया है या किससे संबंधित है। जैसे हमने इस आर्टिकल में आपको बताने के लिए लिखा है 'कीवर्ड क्या है' तो यह एक प्रकार का कीवर्ड है। अगर आप इंटरनेट पर इसे लिखकर सर्च करते हैं तो इससे संबंधित कई परिणाम आपके सामने आ जाएंगे।

जैसे यदि आप सुभाष चंद्र बोस पर निबंध पढ़ना चाहते हैं तो आप सर्च इंजिन जैसे गूगल या याहू पर सर्च करेंगे 'Essay on Subhash Chandra Bose in Hindi' या फिर 'सुभाष चंद्र बोस पर निबंध' तो इसे कीवर्ड कहा जाएगा। जिस भी वेबसाइट के पोस्ट पर इस कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया होगा उनके रिजल्ट्स आपके सामने सर्च इंजिन पर ओपन हो जाएंगे। इसको ही कीवर्ड कहा जाता है इसे आप टाइटल नहीं कहेंगे।

कई बार आपने देखा होगा कि आप इंटरनेट पर सर्च कुछ और करते हैं और रिजल्ट में पोस्ट टाइटल कुछ और होता है। इसका मतलब यह है कि उस पोस्ट के अंदर उस कीवर्ड का सही से प्रयोग किया गया है और इसी कीवर्ड पर टारगेट किया गया होगा। जब आप गूगल पर कोई भी एक विशेष चीज को सर्च करते हैं और उस पर बहुत सारे क्वेरीज (Queries) के रिजल्ट दिखाई देते हैं उन्हें भी आप कीवर्ड कह सकते हैं।

कीवर्ड कितने प्रकार का होता है?

कीवर्ड दो प्रकार एक होता है, पहला एक कीवर्ड (Single Keyword) और दूसरा लंबे कीवर्ड (Long Tail Keyword)। आइए इन दोनों के बारे में विस्तार से समझते हैं।

1. Single Keword

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक प्रकार का सिंगल कीवर्ड होता है यानी सिर्फ एक शब्द का कीवर्ड। इस पर प्रतियोगिता अधिक होती है। अधिक से अधिक वेबसाइट यूजर्स सिर्फ एक ही कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए उनमें प्रतियोगिता अधिक होती है।

जैसे यदि आप गूगल पर ट्विटर सर्च करते हैं तो उससे संबंधित कई सारे रिजल्ट सामने आ जाते हैं, यानी ट्विटर से संबंधित जितने भी न्यूज़ या पोर्टल हैं वे सभी रिजल्ट्स में दिखाई देने लगते हैं। इसमें प्रतियोगिता काफी बढ़ जाती है। इसीलिए अगर आप शुरुआती वेबसाइट यूजर हैं तो आप सिंगल कीवर्ड का इस्तेमाल कभी ना करें।

2. Long Tail Keyword

यदि आप सर्च इंजिन पर दो तीन या चार शब्दों में सर्च करते हैं तो उसे long tail keyword कहा जाता है। जैसे आपने Essay On Subhash Chandra Bose सर्च किया तो इसमें 4 शब्द आ रहे हैं यानी यह Long Tail Keyword होगा। किसी भी ब्लॉग या पोस्ट में कीवर्ड को किस जगह और कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में जानना भी बहुत जरूरी होता है।

जैसे किसी पोस्ट को लिखते समय पहले पैराग्राफ में आपका टारगेटेड कीवर्ड होना चाहिए, इसके अलावा हेडिंग में भी टारगेटेड कीवर्ड होना चाहिए और आपका कीवर्ड कम से कम 4-5 जगह इस्तेमाल हुआ होना चाहिए। इसके बाद यदि कोई व्यक्ति आपके उस विशेष कीवर्ड को लिखकर सर्च करता है तो आपके वेबसाइट की पोस्ट सबसे ऊपर आने लगेगी। Long Tail Keywords में प्रतियोगिता थोड़ी कम होती है। इसीलिए आप इसे अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।

Conclusion

अगर आप वेबसाइट के क्षेत्र में नए हैं और आपको SEO के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है तो आप टारगेटेड कीवर्ड्स के जरिए काम चला सकते हैं। किसी भी सर्च इंजिन में सर्च होने पर आने वाले रिजल्ट्स कीवर्ड्स पर ही आधारित होते हैं। कीवर्ड्स के जरिए ही सर्च इंजिन यह पता लगा पाते हैं कि आपका पोस्ट किस पर आधारित है।

 

Post a Comment

और नया पुराने