बीपीओ क्या है और बीपीओ के क्या फायदे है - नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं।  आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि बीपीओ क्या है? तथा बीपीओ के क्या फायदे हैं?  तो दोस्तों अगर आप भी बीपीओ के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए। 



दोस्तों अगर आप न्यूज़पेपर देखें या फिर अखबार की सुर्खियों में नजर डालें तो आपको देखने को मिलेगा कि हमारे देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। जब से देश में लॉकडाउन की स्थिति हुई तब से तो बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है।  आप किसी भी गांव में जाकर या किसी भी मोहल्ले में जाकर पता कर ले आपको वहां पर कोई ना कोई ऐसा जरूर मिल जाएगा जो बेरोजगार बैठा है। 


अभी कुछ ही दिनों पहले सर्वे में यह बात सामने आई है की पिछले अनेक वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ गई है।  आपको जानकर बहुत अफसोस होगा कि अनइंप्लॉयमेंट रेट दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है।  आने वाले कुछ सालों में तो ऐसी स्थिति आएगी कि नौकरी मात्र सीमित संख्या में ही रह जाएंगे।  हर एक पद के लिए हजार से भी ज्यादा लोग फार्म भरेंगे।


आज का समय ऐसा है कि अगर आपके पास एक अच्छी नौकरी नहीं है तो सोसाइटी में आपकी इज्जत भी नहीं होगी।  अपने परिवार को खुश रखने के लिए तथा स्वयं एक आरामदायक जिंदगी जीने के लिए एक नौकरी का होना बहुत आवश्यक है। 


लोगों की बेरोजगारी के पीछे का कारण यह भी है कि लोगों को रोजगार के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है । जी हां दोस्तों अगर मैं आपसे पूछूं कि बीपीओ क्या है तो आप में से बहुत लोग कहेंगे कि मुझे नहीं पता । दोस्तों बीपीओ एक ऐसा साधन है जिसका इस्तेमाल करके आप नौकरी पा सकते हैं और उसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 


बीपीओ क्या है ? 


दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि बीपीओ क्या है?  तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीपीओ का फुल फॉर्म Business Process Outsourcing है।  यह एक प्रकार का ऑर्गेनाइजेशन है जो किसी कंपनी में युवाओं की नियुक्ति करता है । दोस्तों जितने भी मल्टीनेशनल और बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं वह अपनी कंपनी में काम करने वाले लोगों की तलाश में स्वयं मार्केट नहीं जाती हैं।  बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने यहां काम करने वाले युवकों की नियुक्ति के लिए बीपीओ जैसी संस्थाओं को कॉन्ट्रैक्ट देती हैं।  यह संस्थाएं युवकों का चयन करते हैं तथा उन्हें अलग-अलग कंपनी में नौकरी के लिए भेजते हैं । 


अगर हम साधारण भाषा में बताएं तो बीपीओ एक प्रकार का माध्यम है जो लोगों को नौकरी प्रदान करता है। आप भी इस माध्यम में शामिल होकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।


दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीपीओ को सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवा के नाम से भी जाना जाता है।

बीपीओ का इस्तेमाल उस स्थिति में भी किया जाता है जब किसी कंपनी में कर्मचारी सही तरह से काम नहीं करते हैं। इस स्थिति में कंपनी के डायरेक्टर बीपीओ के माध्यम से उस काम को कराने का कांटेक्ट देते हैं। बीपीओ संगठन अपने हायर किए हुए कर्मचारियों से उस काम को करवाता है तथा उन्हें पेमेंट देता है।


बीपीओ के अंतर्गत आने वाली कंपनियां


दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीपीओ के द्वारा आप हर एक कंपनी में नौकरी नहीं पा सकते हैं।  सिर्फ कुछ ही लिमिटेड कंपनियां है जहां पर बीपीओ आपको नौकरी प्रदान करता है। उन कंपनियों के नाम नीचे दिए गए हैं


Finance and accounting

Data entry

Data processing

Other government work

Data management

Credit card and debit card collection

Internal audit service


तो दोस्तों यह कुछ प्रमुख फिल्ड है जिन फील्ड में बीपीओ अपने कर्मचारियों को नौकरी प्रदान करती है।


बीपीओ से जॉब पाने के लिए ध्यान देने योग्य बातें


दोस्तों मगर आप बीपीओ के माध्यम से जॉब पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा।  जिनके बारे में नीचे बताया गया है।


अगर आप भी नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक प्रोफेशनल बायोडाटा जरूर होना चाहिए।  बायोडाटा में सारी चीजें क्लियर लिखी होनी चाहिए।


बीपीओ में नौकरी पाने के लिए आपको इंटरव्यू क्वालीफाई करना होगा । इसीलिए वोकल पर ज्यादा ध्यान दें।


बीपीओ का इंटरव्यू आप तभी clear कर पाएंगे जब आप कंपनी के बारे में पूरी जानकारी रखेंगे । इसीलिए जल्दी कंपनी में आपका इंटरव्यू हो उस कंपनी की पूरी जानकारी ले लें।


बीपीओ में नौकरी पाने के लिए कक्षा 12 पास होना अनिवार्य है।


बीपीओ में जॉब तभी मिलेगी जब आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होगी।


बीपीओ में नौकरी लेने के लिए आपको कंप्यूटर तथा कुछ टेक्निकल स्किल्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए।


अगर आप ऊपर बताई के योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप बीपीओ में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं तथा एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।


BPO  जॉब के लिए कैसे अप्लाई करे? 


आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप बीपीओ में नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपना आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं । नीचे आपको बीपीओ में आवेदन करने का प्रोसेस बताया गया है । जिसे आप फॉलो करके बीपीओ में आवेदन कर सकते हैं और एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। 


बीपीओ में नौकरी के लिए सबसे पहले आपको अपना एक प्रोफेशनल बायोडाटा तैयार करना होगा।  किसी अच्छे इंटरनेट कैफे या फिर स्वयं एक अच्छा बायोडाटा तैयार करें । जिसमें आप अपनी सारी क्वालिफिकेशन हॉबीज क्वालिटीज के बारे में विस्तार से लिखें।


अब आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना है। इंटरनेट में monster naukri indeed जैसी वेबसाइट ओपन करनी है।  यह सारी बीपीओ से संबंधित वेबसाइट है जो आपको नौकरी प्रदान करती हैं।


अब आपको ऊपर बताई गई वेबसाइट में अपने अनुसार कोई नौकरी सर्च करनी है।  उसके बाद आपको उस नौकरी के लिए अपना रिज्यूम अपलोड करना है।  रिज्यूम अपलोड करने के साथ-साथ अगर आप से कुछ और जानकारी पूछी जाए तो आप वह भी अपलोड करें।


अब कंपनी आपके रिज्यूम को देखेगी उसे एनालाइज करेगी।  अगर उसे आपकी जरूरत होगी तो कंपनी आपसे संपर्क जरूर करेगी और आपको नौकरी दे दी जाएगी।


 निष्कर्ष


दोस्तों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से एक नौकरी पा सकते हैं।  आज के यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया बीपीओ क्या है?  तथा बीपीओ का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आप इसी प्रकार कहने जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । शुभ दिन


Post a Comment

और नया पुराने