What is Bitcoin How to get Bitcoin

What is Bitcoin How to get Bitcoin :- हेलो एंड वेलकम दोस्तो मेहू आपको दोस्त भावेश उम्मीद करता हूं कि आप सबलोग ठीक होंगे। दोस्तो आज में आपके लिए एक बहोत ही मजेदार ओर एक काम की जानकारी लेकर आया हूँ। दोस्तो आपने इंडियन रूपीस, यूएस डॉलर, यूरो, पाउंड ऐसी कही सारी करन्सी के बारे में सुना होगा और जानते भी होंगे। लेकिन कुच्छ करन्सी ऐसी है जिसके बारे में कही सारे लोगो ने सुना तो होगा लेकीन उसके बारे में जानते नही होंगे। दोस्तो में बात कर रहा हूँ क्रिप्टो करन्सी की। तो दोस्तो अगर आपको भी क्रिप्टो करन्सी के बारे मे ज्यादा कुच्छ मालूम नही है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढियेगा क्योकि आज में आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको क्रिप्टो करन्सी ओर उसमे एक बहोत ज्यादा पॉप्यूलर बिटकॉइन के बारे में बताने वाला हूँ।




दोस्तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की:- 


1:- क्रिप्टो करन्सी क्या है?

2:- बिटकॉइन क्या है?

3:- बिटकॉइन की शुरुआत कब हुई ओर किसने बिटकॉइन को बनाया?

4:- पहले एक बिटकॉइन की किम्मत क्या थी?

5:- अब एक बिटकॉइन की किम्मत क्या है?

6:- भारत मे यह लीगल है या अनलीगल?

7:- बिटकॉइन कैसे प्राप्त करे?

8:-क्या बिटकॉइन सेफ है या नही?


(1):- क्रिप्टो करन्सी क्या है?:- 


दोस्तो सबसे पाए हम जानते हैकि क्रिप्टो करन्सी क्या है? दोस्तो क्रिप्टो करन्सी एक ऐसी करन्सी है जिसे हम रूपीस या डॉलर जैसे नाही देख सकते है और नही छू सकते है। यह करन्सी पूरी तरह से एक डिजिटल फॉर्मेट में होती है जिसे हम सिर्फ एक ऑनलाइन किसी साइट या एप के वॉलेट में रख सकते है। इसका कोई फिसिकल रुप या आकर नही होता। दोस्तो इस करन्सी को कोई सरकार या बैंक इसका संचालन नही करता यह पूरी तरह से स्वतंत्र है। यह कंप्यूटर ओर नेटवर्क पर आधारित है।


(2):- बिटकॉइन क्या है?:- 


दोस्तो बिटकॉइन क्रिप्टो करन्सी का ही एक रुप है। क्रिप्टो करन्सी में सबसे पहले बिटकॉइन ही आया था इसके बाद कही सारी क्रिप्टो करन्सी सामने आई। बिटकॉइन को हम पेसो की तरह छू भी नही सकते और देख भी नही सकते। दोस्तो क्योकि यह करन्सी पूरी तरह से स्वतंत्र है इस पर किसीभी बैंक का या सरकार का कोई अधिकार नही है। इसलिए हम किसी को बिटकॉइन भेजते तब सीधे अपने एकाउंट से सामने वाले के एकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है। इस प्रोसेस के बीच मे कोई बैंक का कार्य नही होता।


(3):- बिटकॉइन की शुरुआत कब हुई ओर किसने बिटकॉइन को बनाया?:- 


दोस्तो बिटकॉइन की शुरुआत सबसे पहले सन.2009 हुई थी। ओर बिटकॉइन का आविष्कार सन. 2009 में सोतशी नकामोतो नाम के एक वैग्यानिक ने किया था।


(4):- पहले एक बिटकॉइन की किम्मत क्या थी?:- 


दोस्तो अगर हम बात करे कि जब 2009 में बिटकॉइन की शुरुआत हुई तब उसकी किम्मत क्या थी? तो तब दोस्तो एक बिटकॉइन की किम्मत सिर्फ 0.0008$ थी जोकि इंडियन रूपीस में 0.058 रूपीस होते है।


(5):- अभी एक बिटकॉइन की किम्मत क्या है?:- 


दोस्तो अगर हम बात करे कि अभी फिलहाल एक बिटकॉइन की किम्मत क्या है? तो दोस्तो अभी एक बिटकॉइन की किम्मत 8लाख रुपए से भी ज्यादा है। दोस्तो बिटकॉइन की किम्मत एक स्थिर नही रहती उसमे बढोति ओर गिरावट आती रहती है। दोस्तो 2017 में एक बिटकॉइन की किम्मत 14लाख रुपए तक पहुच गई थी। आपको अगर इस समय की एक बिटकॉइन की किम्मत आयात करनी है तो आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हो कि एक बिटकॉइन की किम्मत अभी इंडिया में क्या है? ओर आपको इसी वक्त की रियल किम्मत देखने मिल जाएगी।


(6):- भारत मे यह लीगल है या अनलीगल?:- 


आपने शायद सुना होगा कि क्रिप्टो करन्सी को इंडिया में रिजर्वबैंक ने बैन कर दिया था। लेकिन फिर मार्च 2020 से वापस मंजूरी मिल गई है। और अब आ इंडिया में बेन नही है। अब यह लीगल करन्सी है।


(7):- बिटकॉइन कैसे प्राप्त करे?:- 


दोस्तो आपको अगर बिटकॉइन प्राप्त करने है तो इसका एक रास्ता यह हैकि आप किसी भी परटीक्यूलर वेबसाइट पर जाकर ऊना वॉलेट बनाओ ओर वहा से अपने रुपए के बदले में बिटकॉइन की खरीदी कर लो। और दूसरा रास्ता यह है कि अगर आप अपनी कोई चीज या कोई भी सामान किसी को बेच रहे हो तो उसके पास से बिटकॉइन मांग लो। ओर एक ओर रास्ता है कि आपको बिटकॉइन माइंड करने होंगें। यानी कि जब बिटकॉइन की एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में ट्रांसफरिंग होती है तो उकसा हिसाब या उसकी कोई प्रोसेस कोई बैंक नाही करती इसकी यह प्रोसेस ब्लोकचेन द्वारा होती है। यानी कि इसकी यह प्रोसेस कोई भी बड़े सॉफ्टवेयर वाला हेवी कम्प्यूटर मास्टरमाइंड होते है वह करते है। और उनको यह करने के बदले कुच्छ कमीशन मिल जाता है।


(8):- क्या बिटकॉइन सेफ है या नही?:- 


दोस्तो अगर हम बात करे कि बिटकॉइन सेफ है या नही? तो दोस्तो ज्यादातर अगर आप इसमें इंटरेस्ट नाही लो तो अच्छा है क्योंकि यह एक बहोत ही हाई रिस्क वाली करन्सी है। इसके दाम कभी भी आसमान छू सकते है। और कभी भी इतनी ही जल्दी गिर सकते है। तो दोस्तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेर जरूर करें।


निष्कर्ष


दोस्तो अगर आपको कही पर गलती लगे तो कमेन्ट में इंफॉर्म जरूर करे। और एसीही मजेदार जानकारी के लिए वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करे। धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने