आधार कार्ड किसके नाम है कैसे पता करें ? - नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  आज मैं एक बार फिर से आप सभी के सामने उपस्थित हूं एक बिल्कुल नई जानकारी को लेकर । आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड किसके नाम है यह कैसे पता करें?  तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि हमारा आधार कार्ड किसके नाम से है तो यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़िए । 



आधार कार्ड के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे।  आधार कार्ड आज के समय का एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।  आधार कार्ड हमें भारत सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है।  आधार कार्ड एक विशेष प्रमाण पत्र है।  आज के समय में अगर आप कोई भी सरकारी योजना पाना चाहते हैं या फिर किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।  आधार कार्ड के बिना आप कोई भी सरकारी सुविधा नहीं ले सकते। 


दोस्तों आज से कुछ वर्षों पहले जब अन्य सरकार थी तब वह आधार कार्ड को इतनी महत्वता नहीं देती थी । पर जब से देश में नरेंद्र मोदी की भाजपा सरकार आए तब से आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज घोषित कर दिया गया है।  सरकार देश के हर एक नागरिक को आधार कार्ड प्रदान करवा रही है।  कई जगहों पर कैंप लगाकर आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं । देश में लगभग 80% लोगों के पास आधार कार्ड उपलब्ध हो गए हैं पर अभी भी कम से कम 20% लोगों के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना बाकी है । जिनके लिए सरकार दिन प्रतिदिन बड़ी मात्रा में आधार कार्ड बनवाने का कार्य कर रही है।


दोस्तों कभी कभी हमारी लापरवाही से या फिर जिसने आधार कार्ड बनाया है उसकी लापरवाही से आधार कार्ड में हमारा नाम गलत हो जाता है। इस स्थिति में हमें अपना आधार कार्ड अपडेट करना पड़ता है । लेकिन दोस्तों जब तक हमारा आधार कार्ड अपडेट होकर नहीं आ जाता तब तक हमें यह चिंता रहती है कि पता नहीं आधार कार्ड में नाम क्या लिखा होगा?  क्या आधार कार्ड में नाम सही लिख कर आया होगा ?


दोस्तों अगर आप भी इन सभी समस्याओं से गुजर रहे हैं और आपने अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया है। आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर आपकी आधार कार्ड में नाम अपडेट हुआ है या नहीं? तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे स्टेप बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप यह चेक कर सकते हैं कि आप के आधार कार्ड किसके नाम पर है।


दस्तावेज


अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड में किसका नाम लिखा है तो उसके लिए आप के पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए। 


आपकी इनरोलमेंट आईडी ( जब आपने अपना आधार कार्ड फार्म भरवाया था तो आपको एक रिसीविंग मिली होगी। उसी रिसिविंग में आपकी इनरोलमेंट आईडी लिखी होती है। 


एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन।


एक अच्छा स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर और लैपटॉप


अगर आपके पास ऊपर बताई गई चीजें हैं तो आप अपने आधार कार्ड में नाम चेक कर सकते हैं।


आधार कार्ड में अपना नाम चेक करने का स्टेप


दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार आप आधार कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में किसका नाम रजिस्टर्ड है।  इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें ।


आधार कार्ड बनाने का दायित्व भारत सरकार ने यूआईडीएआई यानी कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दिया है । इसीलिए आधार कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov. in पर जाना है। 


अब आपको स्क्रीन में एक माय आधार का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।


माय आधार पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।  इसमें आपको चेक आधार स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा । जिस पर आप को क्लिक करना है।


अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होकर आएगा।  इस बॉक्स में आपको अपनी इनरोलमेंट आईडी दर्ज करनी है। इनरोलमेंट आईडी आपके आधार कार्ड की रिसीविंग में होगी।


जिस समय आपने अपना आधार कार्ड बनवाया था वह टाइम अब आपको इंटर करना होगा। यह टाइम आप रिसीविंग से देख सकते हैं।


इतना करने के बाद अब आपको चेक स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना है।  चेक स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा  इसमें आप देख सकते हैं कि कार्ड होल्डर का नाम क्या लिखा है। इस प्रकार आप पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है


अगर आधार कार्ड की रिसीविंग खो जाए तब क्या करें? 


दोस्तों ऊपर हमने आपको जो प्रोसेस बताया है वह प्रोसेस सिर्फ तभी काम करेगा जब आपके पास अपने आधार कार्ड का एनरोलमेंट नंबर होगा और आधार कार्ड की रिसीविंग होगी।  पर दोस्तों कभी कभी हमारी रिसीविंग खो जाती है।  इस स्थिति में आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। 


सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट खोलनी है । ऑफिशियल वेबसाइट में आपको माय आधार ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


माय आधार ऑप्शन में आपको एक लास्ट माई यूआईडी ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको क्लिक करना है 


अब आपको अपनी स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।  पहले ऑप्शन में इनरोलमेंट आईडी तथा दूसरे ऑप्शन में आधार नंबर लिखा होगा । आपको इनरोलमेंट आईडी पर क्लिक करना है।


हम आपके सामने एक फार्म ओपन होगा।  इस फॉर्म में आपको अपना नाम तथा अपनी जीमेल आईडी इंटर करनी है। 


अब आपको स्क्रीन पर captcha इंटर करना है । Captcha इंटर करने बाद आपको सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा।  आपको उस ओटीपी को अपने स्क्रीन पर इंटर करना है । और मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना है।


दोस्तों इतना करते ही आप के मोबाइल नंबर में आपकी एनरोलमेंट आईडी लिखकर आ जाएगी । इस प्रकार आप अपनी इनरोलमेंट आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 


 निष्कर्ष


तो दोस्तों आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया आधार कार्ड में कार्ड होल्डर का नाम कैसे चेक करें? साथ में हमने आपको यह भी बताया कि अगर इनरोलमेंट आईडी खो जाए तो इनरोलमेंट आईडी कैसे पता करें?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  शुभ दिन


Post a Comment

और नया पुराने