How to Connect Mobile with Old TV apne purane Dabbe Tv ke sath mobile ko kese connect kare :- हेलो एंड वेलकम दोस्तो मेहू आपका दोस्त भावेश एंड आज में अपके लिये एक बहोत ही मजेदार ओर हेल्प फूल जानकारी लेकर आया हूँ। और यह जानकारी उन लोगो के लिए बहोत काम की है जिनके पास एक पुराना जो बड़ा सा वो डब्बे जैसा tv होता है वह है। दोस्तो जैसेकि आप जानतेहि होंगे की अब स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी मार्किट में आने लगे है और इन टीवी में हम अपने फोन को कनेक्ट कर सकते है और अपने मोबाइल की डिस्प्ले पर जो दिख रहा है उसे अपने टीवी में देख सकते है। लेकिन दोस्तो यह टीवी बहोत महँगे आते है जोकि हरकोई लोग खरीद नही सकते। ओर अगर आपके पास पुराना tv है तो आप ऐसे नए tv को खरीदना नही चाहते। इस लिए आज में आपको ऐसे पुराने डब्बे tv में अपने मोबाइल को कैसे कनेक्ट कर सकते है वह बताऊँगा। दोस्तो और अपने फोन की डिस्प्ले पर जो दिख रहा है वह सब अब आप अपने पुराने डब्बे tv में भी देख सकते हो।आपके पास भी है एक पुराना डब्बा tv है ओर आपकोभी उसे अपने फोन के साथ कनेक्ट करना है तो आप मेरी इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।




आज हम इस पोस्ट में जाननेवाले है कि


1 How to connect mobile with old TV

2 How to use Any cast

3 How to use HDMI to AV Converter

4 टीवी शुरू करने के बाद क्या करे?

5 Mobile setting

6 आपके मोबाइल में वायरलेस डिस्प्ले का ओप्शन नही है तो क्या करे?

7 How to use miracast app



(1) How to connect mobile with old TV


दोस्तो आपके पुराने डब्बे tv को फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए आपको दो डिवाइस को खरीदना होंगा जिसका नाम है पहले डिवाइस का नाम है any cast ओर दूसरे डिवाइस का नाम है HDMI to AV कनवर्टर । दोस्तो यह दोनो डिवाइस आपको मार्किट में मिल जाएंगे। anycast आपको तकरीबन 600 से 700 रुपए में मिल जाएगा। और HDMI to AV कनवर्टर आपको 500 से 600 रुपए में मिल जाएंगा ओर ऑनलाइन भी मिल जाएंगे। anycast डिवाइस के बॉक्स में दो डोंगल और इसके एक दो केबल मिल जाएंगे जिससे आप इस डिवाइस को पावर दे सकते हो। ओर दूसरे डिवाइस में अपको एक यह डिवाइस ओर एक इस डिवाइस को पावर देने के लिए केबल मिल जाएगा।


(2) How to use Anycast


दोस्तो इस डिवाइस के बॉक्स में आपको एक castanycast डोंगल ओर एक wifi डोंगल मिलता है। इसके अलावा केबल होते है। anycast डिवाइस अलग होता है। और wifi डोंगल इन केबल के साथ जुड़ा हुआ होता है। इस केबल के एक तरफ usb टाइप का होता है और दूसरी तरफ एक माइक्रो usb होता है। माइक्रो usb टाइप को anycast डिवाइस में जोड़ देना है। और usb टाइप को अपने फोन का चार्जर जो होता है उसके पांच वॉल्ट वाले एडेप्टर में लगा देना है। अब आपके anycast डिवाइस में नोटिफिकेशन लाइट ऑन हो जाएगी। अब आपका anycast डिवाइस शुरू हो चुका है। अब बस आपको ऐसे दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट करना है।


(3) How to use HDMI to AV Converter


दोस्तो आपको इस डिवाइस के बॉक्स में एक यह डिवाइस ओर दूसरा इसको पावर देने के लिए केबल मिलेंगा आपको इस डिवाइस में एक तरफ इनपुट के लिए HDMI पोर्ट दिखाई देंगा ओर दूसरी तरफ आउटपुट के लिए तीन ऑडियो वीडयो की पिन के पोर्ट दिखेंगे। ओर दूसरी साइड में आपको पावर सप्लाय का पर ओर इसके ठीक बगल में एक बटन दिखाई देंगा जहा पर PAL ओर NTSC लिखा होंगा। आपको इसमेंसे PAL को चुस करना है। और फिर HDMI इनपुट में आपको पहला डिवाइस anycast जो है उसको लगा देना है। और दूसरी तरफ आउटपुट में आपके tv में जो आप ऑडियो विडीयो की तीन पिन यूज़ करते हो वह लगा देनी है। और इस दूसरे डिवाइस को भी दूसरे चार्जर के एडेप्टर से पांच वॉल्ट पावर देना है। ओर फिर हमारा सारा वायरिंग का काम समाप्त हो गया है अब बस आपको tv शुरू करना है।


(4) टीवी शुरू करने के बाद क्या करे?


दोस्तो टीवी शुरू करने के बाद आपको अपने टीवी में AV मोड में जाना होगा वहां जाते हि आपके सामने anycast का पेज आजाएगा। और फिर आपको जो anycast वाले डिवाइस में रिस्टार्ट बटन दिया गया है उसकी मदद से anycast डिवाइस को रीस्टार्ट कर लीजिए और फिर आप अपने मोबाइल में wifi शुरू करे और इस डिवाइस का जो wifi है उसके साथ अपने मोबाइल को कनेक्ट कर लीजिए। ओर आपके टीवी की स्क्रीन पर psk ओर इसका पासवड लिखा होंगा वह पासवड डाल दीजिए। अब wifi कनेक्ट करने के बाद अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होंगा।


(5) Mobile setting


दोस्तो फोन के सेटिंग में जाने के बाद आपको वायरलेंस डिस्प्ले का ओप्शन सर्च करना है। ओर इसमे डिवाइस सर्च किया जायेगा। और फिर अपको इसमे anycast लिखा हुआ दिखाई देंगा इसको चुस करलेना है और इसके साथ कनेक्ट कर लेना है कनेक्ट होते ही आपके मोबाइल की डिस्प्ले पर जो दिख रहा है वह सब आपकी टीवी में भी दिखाई देंगा।


(6) वायरलेस डिस्प्ले का ओप्शन नही है तो क्या करे?


दोस्तो अगर आपके मोबाइल में वायरलेस डिस्प्ले का ऑप्शन नही है तो आप प्लेस्टोर पर जाकर miracast नाम का एप है वह डाउनलोड कर लीजिए।


(7) How to use miracast app


दोस्तो miracast एप डाउनलोड करने के बाद इसको ओपन कर के आपको इसमे सर्चिंग करना है जेसेहि आपको anycast का नाम दिखाई दे तो आप उसके साथ अपने फोन कनेक्ट कर ले और फिर आपके फोन की डिस्प्ले पर जो चल रहा है वह आपके पुराने डब्बे tv में भी दिखाई देगा। दोस्तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आपने दोस्तो ओर परिवार के साथ शेर जरूर करे।



निष्कर्ष


दोस्तो अगर आपको कही पर गलती लगे तो कमेन्ट में इंफॉर्म जरूर करे। और एसीही मजेदार जानकारी पाने के लिए वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करे। धन्यवाद


Post a Comment

और नया पुराने