Seo क्या है और यह website के लिए क्यों जरूरी है

आज हम बात करने वाले है की seo क्या है और यह website के लिए क्यों जरूरी है साधारण भाषा में कहे तो Seo वो सीढ़ी है जिसके बिना Traffic नहीं लाया जा सकता है आइये जानते है इसके बारे में !

Seo क्या है और यह website के लिए क्यों जरूरी है 

Seo का मतलब है सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज़ मतलब आपकी वेबसाइट पर जो Content है जो informatoin है उसको आपको सही तरिके से लिखना है ताकि Google को website किस टॉपिक पर है !

Google के क्रोलर आपकी website की पोस्ट को जब पड़ते है तो उन्हें वो सारे फैक्टर मिलने चाहिए जिससे वो समझ सके की आपका Post इस Topic पर है जब वो यह समझ जाते है तो वह आपकी website को Rank करना शुरू कर देते है !

Seo करने के लिए आपको कुछ जरूरी point, को ध्यान में रखना है बात करते है Seo के कुछ Important फैक्टर के बारे में !

Seo के जरूरी Important Factor 


Keyword Research-आप सभी लोग यह तो जानते होंगे की आपको कोई जानकारी सर्च करना है तो पहले आप उसका नाम डालोगे जैसे में मान लेता हूँ मुझे Cooking के बारे में जानकारी चाहिए तो में Cooking को google में टाइप करुँगा तो Cooking क्या हुवा एक Keyword यानि आपको पहले अपने Topic से releted Low Compilation का कीवर्ड ढूंढना है और उसपे काम करना है 

आप Keyword को सर्च करने के लिए कुछ Free Tool का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे Nail Patel Tool और Google Addword और अपने keyword की सर्च वॉल्यूम और कॉम्पीटिशन जान सकते हो !

Backlink- यह एक ऐसा पॉइंट है जिसे आपको अपनी Post को back से link करना है आप अपनी Post को social मीडिया पर शेयर करे तो example के लिए मेने अपना लिंक फेसबुक पर शेयर किया वहा से User मेरी लिंक पर क्लिक करके आता है तो वह एक Backling हुवा है आप बड़ी बड़ी साइट से भी backlink ले सकते है अपने टॉपिक से releted तो आपका traffic और आपकी Ranking में ज्यादा से ज्यादा Iffect पड़ेगा !


Seo के ये 2 importent factor मेने आपको बताएं इसके अलावा भी बहुत से चीज़े है लेकिन मेने सिर्फ 2 ही Factore आपको बताएंगे seo को समझाने के लिए seo को अगर आप पूरा सीखे तो आपको इसमें समय देना होगा On Page seo और off page seo उसके साथ Black seo और white seo ये सारे seo के टाइप है जिन्हे आपको सीखना है 

आज हमने आपको सिर्फ Seo के बारे में बताया seo क्या है और यह website के लिए क्यों महत्वपूर्ण है अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे 
टिप्पणी पोस्ट करें (0)
नया पेज पुराने