🤔Full Form Of Google In Hindi

Internet की दुनिया का सबसे लोकप्रिया Search Engine है Google दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है जिसने Youtube Chrome internet Email जैसी बड़ी बड़ी एप्लीकेशन और अनगिनत Servies को उपलब्ध करवाया है !





आज हर Smartphone इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति Google नाम से अछूता नहीं होगा क्युकी उसका स्मार्टफोन तभी स्मार्ट है जब उसमे Google की सर्विस है वरना वो सिर्फ मोबाइल है 

Full Form Of Google In Hindi

Full Form Of Google In Hindi

Technology की दुनिया में एक अहम नाम Google का है आज का हमारा Airtical में हम आपको बताने वाले है full form of google हमें इसे hindi में आपके साथ साझा करेंगे तो इस Airtical को पूरा जरूर पड़े !


Full Form Of Google यानि Google का फुल फॉर्म क्या है Google एक English शब्द है जिसके 6 words है जिसके Full Form है Global Organization of Orientated Group Language of Earth चलिए इसको Hindi भाषा में समझते है 

G : Global (वैश्विक)
O : Organization (संगठन)
O : Of Oriented (उन्मुखी)
G : Group (समूह)
L : Language Of (भाषा)
E : Earth (पृथ्वी)

Google का Full Form तो आपने समझ लिया अब इसके नाम के पीछे छिपा Google का मकसद क्या था ?
Google दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियो में से एक है जिसने टेक्नोलॉजी में कोई इसी जगह नहीं जहाँ अपना कदम ना रखा हो और भी Search Engine है लेकिन गूगल के मुकाबले में कोई नहीं है यह नतीजा है इनकी कड़ी मेहनत का और नई नई टेक्नोलॉजी पर काम करने का है !

यह भी पड़े - Atm का Full Form क्या है ?

गूगल का पूरा नाम हिंदी में

गूगल का पूरा नाम हिंदी में

गूगल का पूरा नाम Global Organization of Orientated Group Language of Earth  जिसे अगर हम हिन्दी में पडेगे तो इसका अर्थ होगा -वैश्विक संगठन उन्मुखी समूह भाषा पृथ्वी होगा तो यही इसका पूरा नाम है हिन्दी में अगर आपको समझना है अच्छे से तो ऊपर हमने Chart भी बनाकर बताया है आप वहा 

आज का समय इतना आसान हो चुका है की अगर किसी को सुई से लेकर बड़े बड़े फैक्ट्री या विमान की जानकारी चाहिए होती है तो वह google पर 1 Click के माध्यम से प्राप्त कर लेते है और यह एक ऐसा Serach Engine है जो आपको सही सही जानकारी प्रदान करंता है गूगल का पूरा नाम हिंदी में आप search करेंगे तो आपको यह हमारी Website या जिन्होंने इसपर Airtical लिखा है उनकी वेबसाइट को Show करेगा तो कहने का मतलब यह है की Google ने हर सवाल को आसान कर !



गूगल का फुल फॉर्म बताइए


अगर आपसे कोई पूछता है की गूगल का फुल फॉर्म बताइए तो आपको इसका जवाब मिल गया होगा Google का Full Form Global Organization of Orientated Group Language of Earth है जो हमने आपको पुरे स्वरूप के साथ बताया है 

Google का Full Form हिन्दी में समजा और हमने जाना गूगल ने धिरे धिरे हर टेक्निकल चीज़ो पर कम किया और अपना एक Product लांच किया 

Google ने Advertised की दुनिया में भी adsense और Adwords जैसे प्लेटफॉर्म बनाए और उन्हें एक अच्छे तरिके से कामियाब किया !

जितने एप्लीकेशन Google के है और जितने ज्यादा User Google के है उतने तो शायद ही किसी के होंगे !

Google Service और Product 

Google Service और Product

YouTube

Blogger

Gmail

Chrome browser

Google maps

Google translate

Google calendar

Google photos

Google play store

Google music

Google+

Google hangout

Google news

Google keep

Google book

Google adsense

Google adwords

Google trends

Google alerts

Android

Google analytics

Google docs

Google drive

Google को किसने बनाया और Google का मालिक कौन है  -? 


Google की स्थापना 1996 में Stanford University के 2 Students के दुवारा हुवी थी जिनका नाम Larry Page और Sergey Brin  था  यह दोनों Phd के Student थे उस वक़्त यह उस वक्त को के Serach Engine को और बेहतर बनाने पर काम कर रहे थे !

Google से पहले इंटरनेट पर Serach Result इतने बेहतर नहीं थे जो आज के समय में है पहले लोगो को काफ़ी मुश्किलें होती थी किसी भी सही reault को प्राप्त करने में लेकिन यह समस्या 1996 तक ही रही !

1996 के बाद इन 2 छात्रों ने मिलकर काफ़ी Research के बाद एक प्लेटफॉर्म बनाया जिसको Googol नाम दिया  फिर बाद में इसका नाम Googol को बदल कर Google रख दिया गया जो की हमारे सामने है !



आज हमने आपको बताया Full Form Of Google In Hindi  क्या है google क्या है google को किसने बनाया और Google के Service और product के बारे में जिसमे हमने पूरी डिटेल के साथ आपको बताया अगर आपको यह Post अच्छी लगी  हो तो अपने दोस्तों में शेयर करे  !
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने